पासपोर्ट ऑनलाइन आवेदन करें! घर बैठे अपने मोबाइल से करें पासपोर्ट के लिए आवेदन, जानिए पूरा तरीका

Samachar Jagat | Sunday, 10 Sep 2023 06:26:28 PM
Passport Apply Online! Apply for passport from your mobile at home, Know the complete method


पासपोर्ट के लिए आवेदन कैसे करें: ज्यादातर लोग अपने जीवन में कम से कम एक बार विदेश जाना चाहते हैं। विदेश जाने के लिए पासपोर्ट सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

बिना पासपोर्ट के आप विदेश यात्रा नहीं कर सकते। विदेश जाने के लिए आपको अपने पासपोर्ट के साथ-साथ उस देश का वीजा भी चाहिए होता है, जहां आप जा रहे हैं। यह वीजा भी पासपोर्ट के आधार पर ही मिलता है। पासपोर्ट के जरिए किसी भी देश के नागरिक की नागरिकता का पता चलता है। अगर आप भी विदेश यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो सबसे पहले अपना पासपोर्ट बनवा लें। यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप घर बैठे कैसे अपने पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आप ऐप के जरिए भी पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं

पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए सरकार ने एक ऐप भी बनाया है. कोई भी भारतीय नागरिक एमपासपोर्ट सेवा ऐप के जरिए आवेदन कर सकता है। इस ऐप के जरिए आप आसानी से अपने पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। पासपोर्ट बनवाने के लिए सामान्य पासपोर्ट के लिए 1,500 रुपये का शुल्क देना होगा। वहीं, तुरंत पासपोर्ट बनवाने के लिए 3,500 रुपये चुकाने होंगे. 8 साल से कम उम्र के बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य पासपोर्ट फीस पर 10% की छूट मिलती है। उन्हें 1,500 रुपये की जगह 1,350 रुपये चुकाने होंगे. आइये जानते हैं कि पासपोर्ट के लिए कैसे आवेदन करें।

मोबाइल पर पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

सबसे पहले अपने फोन में एमपासपोर्ट सेवा ऐप डाउनलोड करें।

पासपोर्ट के लिए आपको सबसे पहले इस ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. सबसे पहले न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।

पंजीकरण करने के लिए अपना विवरण जैसे नाम, जन्मतिथि, ईमेल आईडी और अन्य विवरण भरें।

अब एक पासवर्ड बनाएं. इसके बाद कैप्चा डालें और सबमिट करें। पासपोर्ट कार्यालय आपके मेल पर सत्यापन कोड भेजेगा। आपको अपने मेल पर जाकर उस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको लॉगइन करना होगा.

इसके बाद सबसे पहले आप अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट का विकल्प चुनें।

सबसे पहले, अपने क्षेत्र के नजदीक पासपोर्ट कार्यालय चुनें और नियुक्ति की तारीख भी जांच लें कि कब तारीखें उपलब्ध हैं।

इसके बाद आप पासपोर्ट के लिए कौन सी सेवा लेना चाहते हैं उसे चुनें। यानी आप पासपोर्ट तत्काल या सामान्य रूप में बनवाना चाहते हैं। आमतौर पर पासपोर्ट आने में 15 दिन का समय लगता है. तत्काल पासपोर्ट 3 दिन में बन जाता है. आम तौर पर पुलिस वेरिफिकेशन पहले होता है. पासपोर्ट आने के तुरंत बाद पुलिस सत्यापन होता है।


इसके बाद अपना फॉर्म भरना शुरू करें. फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको अपॉइंटमेंट की तारीख मिल जाएगी. उस तारीख पर क्लिक करने के बाद इसे सबमिट कर दें. इसके बाद आपको पासपोर्ट शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना होगा। इसके बाद आपको कन्फर्मेशन के लिए मेल और एसएमएस मिलेगा।

आप चाहें तो अपने दस्तावेज फोटो आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ जमा कर सकते हैं।

नियुक्ति की तारीख पर पासपोर्ट केंद्र पर जाएँ और अपने फॉर्म जमा करें। वहीं आपके दस्तावेजों का वेरिफिकेशन भी होगा.

उसके बाद पुलिस वेरिफिकेशन होगा. पुलिस अधिकारी आपके घर आएंगे और दस्तावेजों का सत्यापन करेंगे।

सभी वेरिफिकेशन के बाद 10 से 15 दिन में पासपोर्ट डाक के जरिए आपके घर पहुंच जाएगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.