Pension and Salary Rules: कर्मचारियों के लिए लॉटरी, अब बढ़ेगी पेंशन और सैलरी, चेक करें सारी डिटेल्स

Samachar Jagat | Friday, 14 Apr 2023 03:08:49 PM
Pension and Salary Rules: Lottery for employees, Now pension and salary will increase, check all details

Pension And Salary Rules: अगर आप भी अपनी पेंशन और सैलरी में बढ़ोतरी (Pension Hike) का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. केंद्र सरकार अब लाखों कर्मचारियों की पेंशन और सैलरी बढ़ाने जा रही है.


साल 2023 में कर्मचारियों की पेंशन में बंपर बढ़ोतरी होने जा रही है. इसको लेकर सरकार की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस साल मोटा पैसा मिलने वाला है। इस समय पूरे देश में पुरानी पेंशन को लेकर जंग छिड़ी हुई है. इस बीच सरकार कर्मचारियों की पेंशन बढ़ाने पर फैसला ले सकती है।

पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग लगातार हो रही है।

देशभर में इस समय पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग तेजी से चल रही है. इन तमाम मांगों के बीच सरकार कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन की सीमा बढ़ा सकती है. इस साल सरकार कर्मचारियों की सैलरी बढ़ा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मिनिमम सैलरी 15,000 से बढ़ाकर 21,000 की जा सकती है.

भविष्य निधि का योगदान बढ़ेगा

आपको बता दें कि कर्मचारियों की न्यूनतम वेतन सीमा बढ़ने के बाद पेंशन में भी बंपर बढ़ोतरी होगी. इससे पहले पिछली बार साल 2014 में सरकार ने इस सीमा को बढ़ाया था. फिलहाल नए साल में सरकार एक बार फिर सैलरी बढ़ाने की योजना बना रही है. वेतन बढ़ने से पीएफ में योगदान भी बढ़ेगा और साथ ही पेंशन भी बढ़ेगी।

कितना बढ़ेगा पीएफ का योगदान?

भविष्य निधि के योगदान की बात करें तो न्यूनतम वेतन की गणना 15,000 रुपये की जाती है, जिसके कारण ईपीएस खाते में अधिकतम 1250 रुपये का ही योगदान किया जा सकता है। अगर सरकार सैलरी लिमिट बढ़ाती है तो कॉन्ट्रिब्यूशन भी बढ़ेगा। वेतन वृद्धि के बाद मासिक योगदान 1749 रुपये (21,000 रुपये का 8.33%) होगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.