Pension Increase Update: पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी! इसी महीने से कर्मचारियों की पेंशन बढ़ जाएगी

Samachar Jagat | Monday, 12 Jun 2023 12:25:28 PM
Pension Increase Update: Good news for pensioner! Employees’ pension will increase from this month

Pension Hike Update: पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर है। अगर आप भी ज्यादा पेंशन पाना चाहते हैं तो केंद्र सरकार की ओर से आपको खास सुविधा दी जा रही है, जिसके बाद आपको हर महीने मिलने वाला पैसा बढ़ता जाएगा।

हायर पेंशन स्कीम का लाभ लेने वालों के पास 26 जून तक इसके लिए अप्लाई करने का मौका है, यानी अगर आप भी अपने खाते में और पैसा चाहते हैं तो आपके पास कुछ दिन और बचे हैं. इसमें अब तक 12 लाख से ज्यादा ने आवेदन किया है।

ईपीएफओ ने दी जानकारी

ईपीएफओ ने जानकारी देते हुए बताया है कि उसके कर्मचारियों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए. इसी वजह से हायर पेंशन स्कीम शुरू करने का फैसला किया गया है। 4 नवंबर 2022 को सुप्रीम कोर्ट ने अधिक पेंशन को लेकर अहम फैसला सुनाया. इसके लिए चार माह के भीतर नया विकल्प चुनने को कहा था।

एकमुश्त राशि घट सकती है

आपको बता दें कि अगर आप ज्यादा पेंशन का विकल्प चुनते हैं तो ऐसा करने से रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली रकम घट सकती है, लेकिन आपकी मासिक पेंशन बढ़ जाएगी। जानकारों का मानना है कि इस योजना के फायदे और नुकसान दोनों हैं। अगर आपकी नौकरी में कुछ साल बाकी हैं तो कर्मचारी का फोकस एकमुश्त रकम पर होना चाहिए।

उच्च पेंशन के लिए आवेदन कैसे करें

->> अधिक पेंशन के लिए सबसे पहले ई-सेवा पोर्टल पर जाना होगा।
>> इसके बाद पेंशन ऑन हायर सैलरी पर क्लिक करें.
>> अब आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको 2 विकल्प दिखाई देंगे.
>> 1 सितंबर 2014 से पहले रिटायर होने वालों को पहला विकल्प चुनना होगा.
>> इसके अलावा अगर आप अभी भी नौकरी कर रहे हैं तो आपको दूसरा विकल्प चुनना होगा.
>> यूएएन, नाम, जन्मतिथि, आधार, मोबाइल जैसी डिटेल भरनी होगी.
>> अब आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, इसे दर्ज करना होगा.

पिछले हफ्ते 2014 में पेंशन बढ़ाई गई थी।

ईपीएफओ ने पिछले हफ्ते अपनी प्रक्रिया का ब्योरा जारी किया था। बताया गया कि कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) के तहत अंशधारक और उनके नियोक्ता संयुक्त रूप से अधिक पेंशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। नवंबर 2022 में सुप्रीम कोर्ट ने कर्मचारी पेंशन योजना, 2014 को बरकरार रखा।

इससे पहले, 22 अगस्त, 2014 के ईपीएस संशोधन ने पेंशन योग्य वेतन सीमा को 6,500 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति माह कर दिया था। साथ ही, सदस्यों और उनके नियोक्ताओं को ईपीएस में उनके वास्तविक वेतन का 8.33 प्रतिशत योगदान करने की अनुमति दी गई थी। ईपीएफओ ने इस संबंध में अपने फील्ड ऑफिस को सर्कुलर जारी किया है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.