PF Account Balance: घर बैठे बिना इंटरनेट के चेक करें पीएफ बैलेंस, ये है सबसे आसान तरीका

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Apr 2023 02:40:26 PM
PF Account Balance: Check PF balance without internet sitting at home, this is the easiest way

पीएफ अकाउंट बैलेंस चेक करें: अगर आप बिना इंटरनेट का इस्तेमाल किए घर बैठे अपना पीएफ बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो यह काम आप बिना इंटरनेट सर्विस के भी आसानी से कर सकते हैं और इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी।


क्योंकि ईपीएफओ की ओर से पीएफ बैलेंस की जानकारी की सुविधा मैसेज के जरिए दी जा रही है। इसके लिए आपको ईपीएफओ द्वारा जारी किए गए कुछ नंबरों पर मैसेज करना होगा। इसके बाद आपको विभाग द्वारा पूरी जानकारी दी जाएगी। बता दें कि सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली भविष्य निधि योजना लोगों के लिए भारत में सबसे बड़ी सामाजिक सुरक्षा पहलों में से एक है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) देश में सभी कर्मचारियों के पीएफ का प्रबंधन करता है। बता दें कि मौजूदा समय में ईपीएफ की ब्याज दर 8.15 फीसदी है।

पीएफ बैलेंस की नियमित जांच क्यों जरूरी है

इसका पता बार-बार पीएफ बैलेंस चेक करने से चलता है। जमा राशि या खाते से संबंधित किसी अन्य विवरण में कोई गलती नहीं है। पीएफ बैलेंस कर्मचारी की बचत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इस पर नियमित रूप से नजर रखने से उन्हें अपनी बचत को ट्रैक करने में मदद मिलती है।

गवर्नेंस में डिजिटल तरीकों को अपनाने के साथ, कई सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं और उपयोगकर्ताओं/सब्सक्राइबर्स को व्यक्तिगत रूप से कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं है। ऐसी ही एक सुविधा है अपने प्रोविडेंट फंड अकाउंट का बैलेंस चेक करना।

यहां आपको ऐसे ही एक ऑप्शन के बारे में बताया जा रहा है। जब किसी सब्सक्राइबर के पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है तो वह पीएफ खाते में जमा राशि को भी चेक कर सकता है। ईपीएफओ सब्सक्राइबर बिना ऑफिस आए ऑफलाइन भी पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

घर बैठे पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें

ऐसे उपयोगकर्ता जिनका यूएएन नंबर सक्रिय है, वे अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एसएमएस भेजकर अपना नया पीएफ रिकॉर्ड और ईपीएफओ में जमा धन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको EPFOHO UAN लिखकर इस नंबर 7738299899 पर मैसेज करना होगा। ईपीएफओ सब्सक्राइबर के लिए यह सुविधा अंग्रेजी (डिफॉल्ट) और हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली में भी उपलब्ध है।


यूएएन पोर्टल पर पंजीकृत कर्मचारियों को अपने मोबाइल नंबर से 9966044425 पर मिस्ड कॉल देनी होगी। इसके बाद कुछ समय बाद आपको ईपीएफओ के पास उपलब्ध विवरण मिल जाएगा। दो रिंग के बाद कॉल अपने आप कट जाएगी और इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा। है। अगर ईपीएफओ सदस्य का यूएएन बैंक खाता संख्या, आधार और पैन में से किसी एक से जुड़ा है, तो ही आपको अंतिम योगदान और पीएफ बैलेंस की जानकारी आसानी से मिल जाएगी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.