PF account: ईपीएफ सदस्य शादी के लिए पीएफ खाते से पहले ही निकाल सकते हैं पैसा, जानें नियम और डिटेल्स

Samachar Jagat | Thursday, 10 Aug 2023 10:48:02 AM
PF account: EPF Members can withdraw money from PF account in advance for marriage, know the rule and details

प्रोविडेंट फंड (पीएफ) नौकरीपेशा लोगों के लिए बचत का एक जरिया है। किसी भी नौकरीपेशा व्यक्ति के मूल वेतन का एक हिस्सा पीएफ फंड में जमा होता है और इस राशि पर सरकार की ओर से सालाना ब्याज मिलता है। सरकार ने चालू वित्त वर्ष के लिए पीएफ में जमा पर ब्याज दर बढ़ा दी है। वित्त वर्ष 2022-23 में अब पीएफ खाताधारक को 8.15 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

ईपीएफओ ने मार्च में 2021-22 के लिए ईपीएफ पर ब्याज घटाकर 8.1 फीसदी कर दिया था. पीएफ खाताधारक जरूरत पड़ने पर अपने खाते में जमा पैसा आसानी से निकाल सकते हैं। ईपीएफओ सदस्य अपनी शादी के लिए भी फंड से एडवांस निकाल सकते हैं।

कितना पैसा निकाला जा सकता है?

ईपीएफओ के मुताबिक, सदस्य अपनी शादी के लिए एफआईएफ फंड से एडवांस निकाल सकते हैं। इसके अलावा सदस्य अपने बेटे और बेटी की शादी के लिए भी अग्रिम निकासी कर सकता है। साथ ही वह अपने भाई-बहन की शादी के लिए भी अपने पीएफ फंड से एडवांस में पैसा निकाल सकते हैं. लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है कि सदस्य अपने फंड में जमा राशि का ब्याज सहित केवल 50 प्रतिशत ही निकाल सकते हैं। लेकिन इसके लिए शर्त यह है कि भविष्य निधि की सदस्यता सात साल की होनी चाहिए।

आहरण सीमा

हालांकि, कई ईपीएफ सदस्यों को यह भी ध्यान रखना होगा कि वे शादी और शिक्षा के लिए तीन बार से अधिक अग्रिम निकासी नहीं कर सकते हैं। आप घर बैठे आसानी से पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं। ईपीएफओ के मुताबिक, आप सिर्फ 72 घंटे में ऑनलाइन पैसा निकाल सकते हैं। इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया बहुत आसान है. ऑनलाइन पैसे निकालने के लिए आपके पास आधार कार्ड से जुड़ा पीएफ खाता होना चाहिए। इसके साथ ही यूएएन नंबर भी एक्टिवेट होना चाहिए.

कटौती कितनी है?

किसी भी कर्मचारी के मूल वेतन पर 12% की कटौती ईपीएफ खाते के लिए होती है। नियोक्ता द्वारा कर्मचारी के वेतन से की जाने वाली कटौती का 8.33 फीसदी हिस्सा ईपीएस (कर्मचारी पेंशन योजना) में पहुंचता है, जबकि 3.67 फीसदी हिस्सा ईपीएफ में पहुंचता है. आप घर बैठे आसान तरीकों से अपने पीएफ खाते का मौजूदा बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए कई विकल्प दिए गए हैं. आप उमंग ऐप, वेबसाइट या अपने मोबाइल फोन से एसएमएस भेजकर पता कर सकते हैं। देशभर में करीब 6.5 करोड़ EPFO ग्राहक हैं.

EPFO पोर्टल से बैलेंस चेक करें

ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट (www.epfindia.gov.in) पर जाएं।
इसके बाद ई-पासबुक विकल्प पर क्लिक करें।
नए पेज पर यूएएन, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करें और लॉगिन पर क्लिक करें।
लॉग इन करने के बाद पासबुक देखने के लिए मेंबर आईडी विकल्प चुनें।
अब आपको पीडीएफ फॉर्मेट में पासबुक मिल जाएगी, जिसे डाउनलोड किया जा सकता है।
आप पासबुक को सीधे https://passbook.epfindia.gov.in/ पर जाकर भी देख सकते हैं।
अब आपके सामने पूरी जानकारी खुलकर आ जाएगी।

(pc rightsofemployees) 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.