PF Contribution: बायजू ने कर्मचारियों का पीएफ जमा करने में फिर की देरी!

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Jul 2023 10:10:40 AM
PF Contribution: Byju again delayed depositing PF of employees

PF Contribution: एडटेक फर्म बायजू ने एक बार फिर अपने कर्मचारियों का पीएफ जमा करने में देरी कर दी है। इससे पहले अप्रैल और मई का पीएफ जमा नहीं किया गया था, जिसके चलते कंपनी को काफी किरकिरी झेलनी पड़ी थी. बता दें कि वित्तीय और कॉरपोरेट गवर्नेंस से जुड़ी मुश्किलों से घिरी एडटेक कंपनी बायजूज के बही-खातों की भी जांच की जा रही है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के आंकड़ों से पता चलता है कि बायजू ने जून के लिए 738 कर्मचारियों के नाम पर 14.6 लाख रुपये का पीएफ भुगतान किया है। वहीं कंपनी ने एक बार फिर बड़ी संख्या में कर्मचारियों का पीएफ जमा करने में देरी कर दी है. 27 जून को ईपीएफओ को भेजे गए मेल में बायजू ने कहा था कि कंपनी ने मई तक का पीएफ भुगतान निपटा लिया है. कंपनी जून पीएफ का भुगतान 15 जुलाई तक करने पर सहमत हुई थी।

पीएफ भुगतान में देरी को लेकर पिछले महीने की खींचतान के बाद, बायजू ने 26 जून को 24,818 कर्मचारियों के लिए पीएफ भुगतान जारी किया था। इससे पहले, बायजू ने अप्रैल और मई के लिए पीएफ योगदान नहीं दिया था, जबकि जनवरी, फरवरी और मार्च के लिए कंपनी ने केवल 10,000-13,000 कर्मचारियों के लिए पीएफ का भुगतान किया था।

कई उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार, बायजू द्वारा पीएफ भुगतान में देरी कंपनी में नकदी प्रवाह के दबाव का संकेत हो सकती है। एडटेक फर्म, जिसकी पिछली कीमत 22 बिलियन डॉलर थी, ने लागत में कटौती की है और कुछ कार्यालय खाली कर दिए हैं। लंबे समय से लंबित फंडिंग दौर और अपने मौजूदा ऋण दायित्वों पर ऋणदाताओं के साथ बातचीत के बीच बायजू ने देश में अपना सबसे बड़ा कार्यालय स्थान खाली कर दिया है।


बायजू ने पहले ही आधिकारिक तौर पर 2,000 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। जबकि इसके ज्यादातर कार्यबल को कॉन्ट्रैक्ट पर किया गया है. ईएफपीओ के आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर 2022 में बायजू के पेरोल पर लगभग 60,000 कर्मचारी थे।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.