Diwali 2023: दीपावली पर इस विधि से करें मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा, जान ले पूरी पूजा सामग्री और विधि विधान

Samachar Jagat | Sunday, 12 Nov 2023 07:05:01 AM
Diwali 2023: Worship Goddess Lakshmi and Ganesh ji with this method on Diwali, know the complete puja material and procedure.

इंटरनेट डेस्क। देश भर में सबसे बड़ा महापर्व दीपावली मनाया जा रहा है। ऐसे में धन की देवी मां लक्ष्मी और बुद्धि और विवेक के देवता भगवान गणेश की पूजा की जाएगी। ऐसे में आज हम जानेंगे पूजा में काम आने वाली पूरी सामग्री और पूजा की विधि। ताकी मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा पूरे विधि-विधान के साथ हो सके। 

दीपावली पूजा सामग्री
पूजा के लिए एक चौकी, लाल या पीला कपड़ा, मां लक्ष्मी और गणेश जी की तस्वीर, चंदन, हल्दी, रोली, कुमकुम,अक्षत, पान, सुपारी,साबुत नारियल, देसी घी, दीपक,माला, गंगाजल, पंचामृत, फूल, फल, मिठाई, कलश, पूजा के लिए चांदी का सिक्का, आरती की थाली, धूप, साबुत गेंहू के दाने, आम के पत्ते, कपूर, दूर्वा।

दीपावली पूजा की विधि 
आपको सबसे पहले चौकी बिछानी है अब गंगाजल छिड़किए। चौकी पर लाल या पीला वस्त्र बिछाइए। अब लक्ष्मी-गणेश जी तस्वीर को स्थापित करें। इन सबकों गंगाजल और पंचामृत अर्पित करें। अब माला पहनाइए और कलश स्थापित कीजिए। कलश में पानी भरिए, उसमें एक सिक्का, एक सुपारी, फूल और थोड़े से चावल के दाने डाले। ऊपर नारियल स्थापित कर दीजिए। अब भगवान की मूर्तियों को कुमकुम, चंदन और तिलक कीजिए. फिर धूप, दीप जलाइए। पुष्प अर्पित कीजिए, पान और सुपारी और इसके बाद फल और मिठाई का भोग लगाइए। अपने हाथों में थोड़े से फूल लेकर आंखें बंद कीजिए और पहले गणेश जी की आरती कीजिए। इसके बाद मां लक्ष्मी की आरती कीजिए। हथेली पर रखे फूल भगवान को अर्पित करें। 

pc- india news, zee news,abp news
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.