PM Kisan Yojana: 14वीं किस्त जारी होने से पहले तुरंत निपटा लें ये काम, वरना फंस सकता है पैसा

Samachar Jagat | Friday, 30 Jun 2023 09:14:37 AM
PM Kisan Yojana: Get this work done immediately before the 14th installment is released, otherwise money may get stuck

केंद्र सरकार ने पीएम-किसान मोबाइल ऐप (पीएम किसान ऐप) लॉन्च कर दिया है. इस ऐप से फेस ऑथेंटिकेशन फीचर का उपयोग करके किसान घर बैठे आसानी से अपना चेहरा स्कैन करके ई-केवाईसी पूरा कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना 14वीं किस्त: केंद्र सरकार जल्द ही देश के लाखों किसानों को खुशखबरी दे सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार जल्द ही किसानों के बैंक खाते में पीएम किसान सम्मान योजना की 14वीं किस्त के तौर पर 2000 रुपये ट्रांसफर कर सकती है.

हालाँकि, अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। ऐसे में अगर आप पीएम किसान सम्मान योजना की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो उससे पहले कुछ जरूरी प्रक्रिया है, इसे जल्दी निपटा लें. इससे सरकार की ओर से 14वीं किस्त जारी होते ही यह आपके बैंक खाते में बिना किसी रुकावट के आ जाएगी. अगर आप इस प्रक्रिया को पूरा करने में असफल रहते हैं तो आपकी किस्त का पैसा नहीं आएगा।

पीएम किसान की अगली किस्त पाने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य

अगर आप पीएम किसान योजना (पीएम किसान योजना) के लाभार्थी हैं और अगली किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है। इसलिए अगर आपने अब तक ये जरूरी काम नहीं किया है तो बिना देर किए आज ही निपटा लें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप पीएम किसान सम्मान योजना की 14वीं किस्त (पीएम किसान 14वीं किस्त) से वंचित हो सकते हैं।

चेहरे को स्कैन कर केवाईसी के लिए पीएम किसान ऐप लॉन्च

हाल ही में केंद्र सरकार ने पीएम-किसान मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. इसमें ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ओटीपी या फिंगरप्रिंट की जरूरत नहीं होगी। इस ऐप से फेस ऑथेंटिकेशन फीचर का उपयोग करके किसान घर बैठे आसानी से अपना चेहरा स्कैन करके ई-केवाईसी पूरा कर सकते हैं। इसके साथ ही 100 अन्य किसानों को भी उनके घर पर ई-केवाईसी करने में मदद मिल सकती है. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके किसान घर बैठे मिनटों में अपनी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। यह ऐप उन किसानों के लिए ज्यादा उपयोगी है जिनके फोन पुराने हैं और जिनका आधार नंबर और मोबाइल नंबर आपसे लिंक नहीं है.

ओटीपी आधारित ई-केवाईसी प्राप्त करने का तरीका भी बहुत आसान है


इसके अलावा आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर खुद भी ओटीपी आधारित ई-केवाईसी कर सकते हैं. वहीं, आप अपनी सुविधानुसार अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर भी ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

पीएम किसान ओटीपी आधारित ई-केवाईसी ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया चरण-दर-चरण:

सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
यहां आपको वेबसाइट के दाईं ओर ई-केवाईसी का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी यहां आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।
जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करें।
इसके आगे 'सबमिट' पर क्लिक करें।
  सबमिट पर क्लिक करते ही ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.
किसान को 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है

पीएम किसान सम्मान योजना (पीएम किसान सम्मान योजना) के तहत देश के पात्र किसानों को सरकार की ओर से सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं. हालाँकि, सरकार किसानों को 6000 रुपये एक साथ नहीं बल्कि 2000-2000 रुपये की 3 बराबर किस्तों में देती है। इस योजना के तहत अब तक किसानों को 13वीं किस्त (PM-Kisan 13th Installment) तक का लाभ मिल चुका है. आखिरी 13वीं किस्त फरवरी महीने में जारी की गई थी. अब किसान पीएम किसान सम्मान योजना की 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.