PNB Bank Alert: खाताधारकों के लिए बड़ी खबर! पीएनबी बार-बार बता रहा है, इस तारीख के बाद अकाउंट फ्रीज हो जाएगा

Samachar Jagat | Saturday, 05 Aug 2023 09:41:42 AM
PNB Bank Alert: Big news account holders! PNB is repeatedly informing, after this date the account will freeze

पीएनबी केवाईसी अपडेट: अगर आप पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाली है। दरअसल, पीएनबी बार-बार ग्राहकों से खाते के केवाईसी अपडेट के लिए अपील कर रहा है।

पीएनबी में केवाईसी अपडेट की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2023 है। ऐसे में बैंक अपने ग्राहकों से मैसेज और सोशल मीडिया के जरिए केवाईसी अपडेट की अपील कर रहा है, ताकि लोग समय रहते अपने खाते का केवाईसी अपडेट करा सकें। बैंक यह सुनिश्चित करेगा कि पीएनबी में खाता रखने वाले ग्राहक वास्तविक हैं और उसके संचालन में कोई कमी नहीं है।

बार-बार अपील के बाद भी अगर कोई ग्राहक समय रहते केवाईसी अपडेट नहीं करता है तो ऐसी स्थिति में बैंक सख्त कार्रवाई करते हुए बिना केवाईसी अपडेट कराए अकाउंट को फ्रीज कर सकता है। यदि किसी ग्राहक का खाता फ्रीज हो गया है, तो उसे खाता दोबारा खुलवाने के लिए अपनी होम ब्रांच में जाना होगा।

पीएनबी ने केवाईसी के लिए अलर्ट भी जारी किया है

पीएनबी ने कहा कि बैंक अपने ग्राहकों को आरबीआई दिशानिर्देशों के अनुरूप 31 अगस्त, 2023 से पहले अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) जानकारी अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। इस प्रक्रिया के लिए बैंक ने ग्राहकों के रजिस्टर्ड पते पर दो नोटिस भेजे हैं. साथ ही एसएमएस के जरिए भी सूचना भेजी गई है. इसके अलावा केवाई बैंक के सोशल मीडिया हैंडल के जरिए भी अपडेट के लिए अपील कर रहा है।

अपडेट न होने पर फ्रिज खराब हो जाएगा

बैंक ने कहा कि सभी ग्राहकों के लिए केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य है. यदि आपके खाते का केवाईसी अपडेट 31.03.2023 तक हो गया है, तो आपसे अनुरोध है कि आप अपना केवाईसी पीएनबी वन/आईबीएस/पंजीकृत ई-मेल/पोस्ट के माध्यम से या व्यक्तिगत रूप से 31.08.2023 से पहले किसी भी शाखा में जाकर अपडेट करा लें। ऐसा न करने पर आपके खाते के संचालन पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

ऐसे जानें अपडेट जानकारी

ग्राहक यह भी पता कर सकते हैं कि उनका केवाईसी हुआ है या नहीं। इसके लिए ग्राहक को बैंक के कस्टम केयर नंबर पर कॉल करना होगा। आपके खाते की केवाईसी प्रक्रिया पूरी हुई है या नहीं, यह जानने के लिए ग्राहक 18001802222 या 18001032222 पर कॉल कर सकते हैं। ये दोनों ट्रोल फ्री नंबर हैं. यानी आप मुफ्त में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

अपडेट के लिए इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

पीएनबी ने कहा कि ग्राहकों से अनुरोध है कि वे पीएनबी वन/ के माध्यम से अपने अद्यतन विवरण जैसे पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, हालिया फोटो, पैन, आय प्रमाण, मोबाइल नंबर (यदि उपलब्ध नहीं है) या कोई अन्य केवाईसी जानकारी प्रदान करें। आपके बैंक खाते के सुचारू कामकाज के लिए आईबीएस/पंजीकृत ईमेल/पोस्ट करें या किसी भी पीएनबी शाखा में व्यक्तिगत रूप से जाएँ।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.