Pod taxi: नोएडा में चलेगी देश की पहली पॉड टैक्सी, 14 किलोमीटर का सफर, ये है रूट

Samachar Jagat | Wednesday, 10 May 2023 02:41:46 PM
Pod taxi: Country’s first pod taxi will run in Noida, 14 kilometer journey, this is the route

यमुना विकास प्राधिकरण नोएडा में पहली बार पॉड टैक्सी चलाने की योजना पर काम कर रहा है। इसको लेकर डीपीआर तैयार कर लिया गया है। यह पॉड टैक्सी इंडस्ट्रियल एरिया सेक्टर 28, 29, 31, 32 से होते हुए फिल्म सिटी पहुंचेगी.


जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन रहा है। इसी मार्ग पर नई प्रस्तावित फिल्म सिटी का भी निर्माण किया जा रहा है। अब यमुना विकास प्राधिकरण ने इसे लेकर बड़ा फैसला लिया है। यमुना विकास प्राधिकरण नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक पॉड टैक्सी चलाएगा। इस कॉरिडोर की लंबाई 14 किमी होगी। इसे बनाने में 641.53 करोड़ रुपए खर्च होंगे। यह पॉड टैक्सी यमुना प्राधिकरण के सभी औद्योगिक क्षेत्रों से होकर गुजरेगी। पॉड टैक्सी का स्ट्रक्चर एलिवेटेड टाइप का होगा और इसे थके-हारे रोड पर बनाया जाएगा।

इसी रास्ते से पॉड टैक्सी गुजरेगी

यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ अरुण वीर सिंह ने बताया कि पॉड टैक्सी प्रोजेक्ट के लिए डीपीआर तैयार कर लिया गया है. यह पॉड टैक्सी इंडस्ट्रियल एरिया सेक्टर 28, 29, 31, 32 से होते हुए यमुना अथॉरिटी के इलाके में बनने वाली फिल्म सिटी पहुंचेगी. जापान, दक्षिण कोरिया और लंदन में इस तरह से पॉड टैक्सी पहले से ही चल रही हैं। सरकार ने प्राधिकरण को इन देशों के पॉड टैक्सी ढांचे का अध्ययन करने का निर्देश दिया है।

रिपोर्ट सरकार को मंजूरी के लिए भेजी जाएगी

यमुना अथॉरिटी अपनी रिपोर्ट अप्रूवल के लिए उत्तर प्रदेश सरकार को भेजने पर विचार कर रही है। इस महीने के अंत तक इस मुद्दे पर यमुना अथॉरिटी की बैठक हो सकती है। थाक में फैसला आने के बाद ही इसे विकसित करने वाली कंपनी के चयन के लिए ग्लोबल टेंडर निकाले जाएंगे। टेंडर निकालने के बाद दो महीने में डेवलपर कंपनी का चयन कर लिया जाएगा।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का 45 फीसदी काम पूरा

बता दें कि जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का करीब 45 फीसदी काम पूरा हो चुका है. इसमें रनवे का काम 90 फीसदी तक पूरा हो चुका है। हवाई अड्डे के निर्माण में शामिल लोगों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। उम्मीद है कि एयरपोर्ट का काम समय से पहले पूरा हो जाएगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.