Post Office: पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम्स में मिलता है डबल बेनिफिट्स, 8 फीसदी से ज्यादा रिटर्न और टैक्स डिडक्शन बेनिफिट

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Jun 2023 11:29:38 AM
Post Office: Double benefits are available in these post office schemes, more than 8% return, and tax deduction benefit

पोस्ट ऑफिस की ओर से आम नागरिकों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिसमें आपको बेहतरीन ब्याज के साथ बेहतर रिटर्न, सरकारी सुरक्षा का लाभ और टैक्स कटौती जैसे कई फायदे मिलते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस की उन स्कीम्स के बारे में जहां आपको टैक्स कटौती के फायदे के साथ-साथ सालाना 8 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न मिल रहा है।

अगर आप बचत और निवेश की दृष्टि से किसी योजना में अपना पैसा लगाने की योजना बना रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की योजनाएं आपके लिए काफी बेहतर साबित हो सकती हैं। पोस्ट ऑफिस की ओर से आम नागरिकों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिसमें आपको बेहतरीन ब्याज के साथ बेहतर रिटर्न, सरकारी सुरक्षा का लाभ और टैक्स कटौती जैसे कई फायदे मिलते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस की उन योजनाओं के बारे में जहां आपको टैक्स कटौती के लाभ के साथ-साथ सालाना 8 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न मिल रहा है।

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)

पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना (Post Office SSY) खासकर बेटियों को ध्यान में रखकर चलाई जा रही है. यह डाकघर की सबसे अधिक ब्याज देने वाली योजनाओं में से एक है। फिलहाल इस योजना में निवेश करने पर आपको 8 फीसदी सालाना की दर से चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ मिलेगा.

इस योजना के तहत महज 250 रुपये से आपका खाता खोला जा सकता है। मैच्योरिटी पीरियड 21 साल का है। आप योजना के तहत अधिकतम 1,50,000 रुपये तक जमा कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना आयकर अधिनियम की धारा 80-सी के तहत कर कटौती का लाभ देती है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS)

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम ( Post Office SCSS ) की शुरुआत खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों को ध्यान में रखकर की गई है। इस योजना में 55-60 वर्ष तक के वरिष्ठ नागरिक जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं, इस योजना में अपना पैसा जमा कर सकते हैं। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में 1000 रुपये से भी खाता खोला जा सकता है।

आप इसमें अधिकतम 30 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। इस समय योजना में 8.2 फीसदी की ब्याज दर का लाभ मिल रहा है. डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना आयकर अधिनियम की धारा 80-सी के तहत कर कटौती का लाभ प्रदान करती है।

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.