Post Office Hit Plan: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में हर महीने करें छोटा सा निवेश, ऐसे बन जाएंगे 16 लाख रुपये

Samachar Jagat | Friday, 05 May 2023 02:25:22 PM
Post office Hit Plan: Make a small investment every month in this post office scheme, 16 lakh rupees will be made like this

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में आप प्रति माह 100 रुपये से कम से कम निवेश शुरू कर सकते हैं या आप 10 के गुणकों में कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं।


अगर आप पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करते हैं तो पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। मौजूदा समय में ज्यादातर आम लोग बैंकों से ज्यादा पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम पर भरोसा करते हैं। पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को RD स्कीम में निवेश करने पर 6.2 फीसदी ब्याज दे रहा है. इस योजना में, आप कम से कम 100 रुपये प्रति माह से निवेश शुरू कर सकते हैं या आप 10 के गुणकों में कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं।

इस योजना में आप कितनी राशि निवेश कर सकते हैं इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है। डाकघर आरडी योजना में जमा खाता खोलने की तारीख से 5 साल (60 मासिक जमा के बाद) में परिपक्व होता है। पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के अनुसार, ग्राहक संबंधित पोस्ट ऑफिस में एक आवेदन जमा करके खाते को और 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं।

बता दें कि पोस्ट ऑफिस आरडी खाता कोई व्यक्ति, संयुक्त रूप से अधिकतम 3 लोग या 10 साल से अधिक उम्र का नाबालिग खोल सकता है। यदि जमाकर्ता एक महीने के बाद अनुसूचित जमा करने में विफल रहता है, तो डिफ़ॉल्ट जुर्माना 1 रुपये प्रति 100 रुपये है। 4 मिस्ड किश्तों के बाद खाता बंद कर दिया जाएगा। खाते पर लागू ब्याज वह दर है जिस पर खाता मूल रूप से खोला गया था।

बैंक बेहतर आरडी रेट ऑफर करते हैं

वर्तमान में, कुछ बैंकों द्वारा दी जाने वाली आरडी ब्याज दरें पोस्ट ऑफिस आरडी दर से अधिक हैं। उदाहरण के लिए, SBI RD स्कीम पर 7.1% ब्याज दे रहा है। जबकि एचडीएफसी बैंक आम नागरिकों के लिए 7 फीसदी तक ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। बैंक 1 से 5 साल के छोटे कार्यकाल के लिए भी आरडी की अनुमति देते हैं।

ऐसे करें कैलकुलेशन

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम के लिए 5000 रुपए मासिक योगदान के बाद 5 साल में 3.52 लाख रुपए का फंड बनेगा। अगर आप खाते को और 5 साल के लिए बढ़ाते हैं तो 10 साल में कुल फंड 8.32 लाख रुपये हो जाएगा।
पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम के लिए 1000 रुपए मासिक योगदान के बाद 5 साल में 70,431 लाख रुपए का फंड होगा। अगर आप खाते को और 5 साल के लिए बढ़ाते हैं तो 10 साल में कुल फंड 1.66 लाख रुपये हो जाएगा।
डाकघर आरडी योजना के लिए 10,000 रुपये के मासिक योगदान के परिणामस्वरूप 5 वर्षों में 7.04 लाख रुपये का कोष होगा। अगर आप खाते को और 5 साल के लिए बढ़ाते हैं तो 10 साल में कुल फंड 16.6 लाख रुपये हो जाएगा।

(pc zeenews)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.