Post Office MIS: इस स्कीम में हर महीने मिलता है ब्याज, जानिए इससे जुड़ी हर डिटेल

Samachar Jagat | Monday, 05 Jun 2023 02:36:12 PM
Post Office MIS: Interest is given every month in this scheme, know every detail related to it

पोस्ट ऑफिस की योजनाएं निवेश और बचत के लिए काफी बेहतर साबित हो सकती हैं। डाकघर की योजनाएं बेहतर ब्याज दरों पर शानदार रिटर्न देती हैं।

पोस्ट ऑफिस की इन्हीं योजनाओं में से एक है नेशनल सेविंग मंथली स्कीम। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको हर महीने पैसा मिलेगा। बचत के लिहाज से यह योजना आपके लिए काफी अच्छी साबित हो सकती है। आइए जानते हैं इस योजना से जुड़ी हर तरह की जानकारी के बारे में।

पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम क्या है

पोस्ट ऑफिस की राष्ट्रीय बचत योजना (एमआईएस) में आप 1000 रुपये से भी अपना खाता खोल सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस योजना के तहत आप एक खाते में 9 लाख रुपये तक और एक खाते में 15 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। एक संयुक्त खाता। आप इस खाते को एक साल के भीतर बंद भी कर सकते हैं।

हालाँकि, उस स्थिति में जमा धन का 2% काटा जाएगा। डाकघर की इस योजना में कोई भी भारतीय व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकता है। इस स्कीम के तहत अगर हर महीने ब्याज क्लेम नहीं किया जाता है तो उस पर कोई रिटर्न नहीं मिलेगा. इसे किसी भी पोस्ट ऑफिस से ऑटो क्रेडिट के जरिए भी निकाला जा सकता है।

इस योजना में ब्याज दर कितनी है

डाकघर की राष्ट्रीय बचत मासिक योजना (एमआईएस) में खाता खोलने की तारीख से एक महीना पूरा होने पर आपको ब्याज दिया जाएगा। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से आपको हर महीने कमाई होती रहेगी।


योजना के तहत लॉक-इन अवधि 5 वर्ष है। लेकिन मैच्योरिटी पीरियड के बाद इसे 5-5 साल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है. सरकार ने इस योजना में ब्याज भी बढ़ाया है। फिलहाल इस योजना में जमाकर्ताओं को 7.4 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दर का लाभ दिया गया है.

(pc rightsofemployees)

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.