Post Office RD: पोस्ट ऑफिस आरडी पर भी ले सकते हैं लोन, जानें क्या हैं इसके नियम?

Samachar Jagat | Friday, 15 Sep 2023 07:40:27 PM
Post Office RD: You can avail loan against Post Office RD also, know what are its rules?

पोस्ट ऑफिस आरडी: एफडी की तरह आरडी भी निवेश का बेहतर जरिया माना जाता है। एफडी में आपको एकमुश्त राशि जमा करनी होती है, जबकि आरडी में आपको एक निश्चित अवधि के लिए मासिक रूप से एक निश्चित राशि का भुगतान करना होता है, मैच्योरिटी पर आपको ब्याज के साथ आरडी का पैसा मिलता है।

आपको आरडी यानी की सुविधा मिलती है. आवर्ती जमा खाता-आरडी योजना डाकघर और बैंक दोनों में। बैंक में आप इसे 1, 2, 3 या 5 साल के लिए शुरू कर सकते हैं, लेकिन अगर आप पोस्ट ऑफिस में आरडी स्कीम शुरू करते हैं तो आपको लगातार 5 साल तक रकम जमा करनी होगी।

हालाँकि, पोस्ट ऑफिस आरडी में आपको काफी अच्छा ब्याज मिलता है। फिलहाल 6.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है. इसके अलावा इसका एक फायदा यह भी है कि मुश्किल वक्त में आप आरडी में जमा पैसे में से कुछ रकम लोन के तौर पर निकाल सकते हैं. हालांकि, लोगों को आरडी पर लोन सुविधा के बारे में जानकारी नहीं है. आइये आपको इसके बारे में बताते हैं.

डाकघर आरडी पर ऋण नियम

अगर आप पोस्ट ऑफिस की पांच साल की सामान्य जमा योजना में लगातार 12 किस्तें जमा करते हैं तो आपको लोन की सुविधा मिलती है। यानी इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको कम से कम एक साल तक लगातार रकम जमा करनी होगी. एक साल के बाद आप अपने खाते में जमा रकम का 50 फीसदी तक लोन ले सकते हैं. आप ऋण राशि का भुगतान एकमुश्त या समान मासिक किस्तों में कर सकते हैं।

कितना देना होगा ब्याज?

ऋण राशि पर ब्याज 2% + आरडी खाते पर लागू आरडी ब्याज दर पर लागू होगा। ब्याज की गणना निकासी की तारीख से पुनर्भुगतान की तारीख तक की जाएगी। अगर आप लोन लेने के बाद उसे समय पर नहीं चुकाते हैं तो आरडी मैच्योर होने पर उसमें से लोन की रकम ब्याज सहित काट ली जाएगी. आरडी पर लोन की सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको पासबुक के साथ आवेदन पत्र भरकर डाकघर में जमा करना होगा।

पोस्ट ऑफिस आरडी के फायदे

पोस्ट ऑफिस आरडी 100 रुपये से खोली जा सकती है, यह एक ऐसी रकम है जिसे कोई भी आसानी से बचा सकता है। इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है.
पोस्ट ऑफिस आरडी पर आपको चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ मिलता है। ब्याज की गणना हर तिमाही में की जाती है. ऐसे में आपको 5 साल में ब्याज के रूप में अच्छा मुनाफा मिलता है.
डाकघर आवर्ती जमा योजना में एक व्यक्ति कितने भी खाते खोल सकता है। इसमें सिंगल के अलावा 3 लोगों के लिए ज्वाइंट अकाउंट खोला जा सकता है. इसमें बच्चे के नाम पर भी खाता खोलने की सुविधा है.
आरडी खाते की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है। लेकिन, 3 साल के बाद प्री-मैच्योर क्लोजर किया जा सकता है. इसमें नॉमिनेशन की भी सुविधा है. वहीं, मैच्योरिटी के बाद आरडी अकाउंट को आगे 5 साल तक जारी रखा जा सकता है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.