Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में रोजाना करें 333 रुपये इन्वेस्ट और पाए 16 लाख रुपये

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Mar 2023 01:02:16 PM
Post Office Scheme: Invest Rs 333 daily in this post office scheme and get Rs 16 lakh

पोस्ट ऑफिस भारत में वेतनभोगी मध्यम वर्ग के लिए एक पॉपुलर ऑप्शन बन गया है, जो अपने पैसे को सुरक्षित ऑप्शन में इन्वेस्ट करना चाहते हैं जो अच्छा रिटर्न देते हैं। यह डाकघर रेकरिंग डिपॉजिटअकाउंट सहित कई प्रकार की स्कीम्स प्रदान करता है, जो उच्च रिटर्न के कारण बैंक एफडी और आरडी के लिए एक सबसे अच्छा ऑप्शन है।

डाकघर आरडी अकाउंट खोलना आसान है और 10 वर्ष से अधिक उम्र के किसी भी वयस्क या बच्चे के लिए उपलब्ध है। न्यूनतम मासिक डिपॉजिट अमाउंट 100 रुपये है, और जमाकर्ता प्रत्येक माह 10 रुपये के गुणकों में अपना योगदान बढ़ा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस आरडी 5.8 फीसदी इंटरेस्ट रेट की पेशकश करता है। सरकार हर तिमाही में अपनी स्मॉल  सेविंग स्कीम्स की इंटरेस्ट रेट का निर्धारण करती है।

अकाउंट खोलने की तारीख से पांच साल या 60 महीने, जो भी पहले आए, उसके मैच्योर होने की जरूरत है। अकाउंट खोलने के एक साल बाद जमाकर्ता अपनी डिपॉजिट अमाउंट का 50 प्रतिशत तक निकाल भी सकते हैं। इसके अतिरिक्त, अकाउंट खोलने के एक वर्ष के बाद, जमाकर्ता डिपॉजिट अमाउंट के 50 प्रतिशत तक का लोन ले सकते हैं।

डाकघर आरडी में इन्वेस्ट करने के महत्वपूर्ण लाभों में से एक प्रिंसिपल अमाउंट और समय के साथ उत्पन्न इंटरेस्ट दोनों की सुरक्षा है। इसमें शामिल जोखिम अपेक्षाकृत नगण्य है, जो इसे उन लोगों के लिए एक आकर्षक ऑप्शन बनाता है जो नियमित रूप से स्माल अमाउंट का इन्वेस्ट करना चाहते हैं।
 
5.8 फीसदी की मौजूदा इंटरेस्ट रेट पर हर महीने 10,000 रुपये या करीब 333 रुपये रोजाना इन्वेस्ट कर इन्वेस्टर दस साल बाद करीब 16 लाख रुपये का रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।  दस वर्षों के लिए कुल डिपॉजिट अमाउंट 12 लाख रुपये होगी, और अनुमानित रिटर्न लगभग 4.26 लाख रुपये होगा, जिसके परिणामस्वरूप कुल रिटर्न 16.26 लाख रुपये होगा। कंपाउंड इंटरेस्ट की गणना हर तिमाही में की जाती है, जिससे इन्वेस्टर को लगातार इनकम होती है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.