Post Office Scheme : बेहद खास है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, 5 लाख के निवेश पर मिलेगा 2 लाख का ब्याज

Samachar Jagat | Monday, 19 Jun 2023 01:37:19 PM
Post Office Scheme: Post Office this scheme is very special, you will get interest of 2 lakhs on investment of 5 lakhs


Post Office Scheme: वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष रूप से चलाई जा रही पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश करने पर शानदार ब्याज मिलता है। इस स्कीम पर फिलहाल 8.2 फीसदी का ब्याज मिल रहा है.

 

भारत सरकार डाकघर के माध्यम से कई योजनाएं चलाती है। वर्तमान में बच्चों से लेकर वरिष्ठ नागरिकों तक विभिन्न प्रकार की योजनाएं उपलब्ध हैं। पोस्ट ऑफिस इन दिनों कई स्कीम्स पर 8 फीसदी से ज्यादा का ब्याज दे रहा है. ऐसी ही एक खास योजना है वरिष्ठ नागरिक बचत योजना।

योजना के कई फायदे

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के कई लाभ हैं। योजना के तहत निवेशकों को न सिर्फ सुरक्षित विकल्प मिलता है बल्कि आकर्षक ब्याज भी मिलता है। इस स्कीम पर फिलहाल 8.2 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिल रहा है. एकमुश्त निवेश पर शानदार रिटर्न पाएं। बता दें कि ब्याज दरें हर साल बदलती रहती हैं। हाल ही में सरकार ने योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव किया था। इसके अलावा निवेशकों को आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख तक की कर छूट की सुविधा भी मिलती है। साथ ही अकाउंट को एक ब्रांच से दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर करवाना भी बेहद आसान है।

यह हिसाब है

योजना के तहत करीब 5 लाख रुपए के निवेश पर निवेशकों को 2 लाख रुपए तक का ब्याज मिलता है। इसके लिए निवेशकों को 5 साल के लिए 5 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश करना होगा। मैच्योरिटी के वक्त 7,05,000 रुपये का रिटर्न मिलता है, जिसमें 2,05,000 रुपये ब्याज होता है. 60 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी भारतीय व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है। यह योजना वीआरएस लेने वाले नागरिकों के लिए उपलब्ध है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.