Post Office Superhit Scheme: 12000 रुपये महीना निवेश कर कमाएं 1 करोड़, जानिए तरीका

Samachar Jagat | Monday, 08 May 2023 02:18:28 PM
Post Office Superhit Scheme: Earn 1 crore by investing Rs 12000 a month, know the method

Post Office Scheme: अगर आप सही तरीके से पैसा निवेश करना जानते हैं तो कई ऐसी योजनाएं हैं जो आपको अमीर (How to Earn Money) बना सकती हैं। ऐसी ही एक योजना है पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) योजना। पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम लंबी अवधि में एक बड़ा कॉर्पस यानी फंड बनाने में काफी मदद करती है।


सबसे सुरक्षित निवेश

इस स्कीम की खासियत यह है कि इसमें आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित है। बाजार के उतार-चढ़ाव का इस पर कोई असर नहीं पड़ता। ये ब्याज दरें सरकार द्वारा तय की जाती हैं, जिनकी तिमाही आधार पर समीक्षा की जाती है। पोस्ट ऑफिस में इस समय पीपीएफ स्कीम पर सालाना 7.1 फीसदी ब्याज मिल रहा है.

बैंक शाखा में खाता खोला जा सकता है

आप डाकघर या बैंक शाखा में सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) खाता खोल सकते हैं। यह खाता सिर्फ 500 रुपये से खोला जा सकता है। इसमें सालाना 1.50 लाख रुपए तक जमा किया जा सकता है। इस खाते की मैच्योरिटी 15 साल की होती है। लेकिन मैच्योरिटी के बाद इसे 5-5 साल के ब्रैकेट में और बढ़ाया जा सकता है।

हर महीने 12,500 रुपए निवेश कर बनाएंगे करोड़पति

अगर आप पीपीएफ खाते में हर महीने 12,500 रुपये जमा करते हैं और इसे 15 साल तक बनाए रखते हैं, तो मैच्योरिटी पर आपको कुल 40.68 लाख रुपये मिलेंगे। इसमें आपका कुल निवेश 22.50 लाख रुपये होगा, जबकि 18.18 लाख रुपये आपकी ब्याज आय होगी। यह गणना अगले 15 साल के लिए 7.1 फीसदी सालाना की ब्याज दर मानकर की गई है। ब्याज दर में बदलाव होने पर मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि बदल सकती है। पीपीएफ में अर्जित ब्याज चक्रवृद्धि है।

ऐसे होगा करोड़ों का मुनाफा

अगर आप इस योजना से करोड़पति बनना चाहते हैं तो आपको इसे 15 साल के बाद दो बार 5-5 साल के लिए बढ़ाना होगा। यानी अब आपके निवेश की अवधि 25 साल होगी। इस तरह 25 साल बाद आपका कुल पैसा 1.03 करोड़ रुपये हो जाएगा। इस अवधि में आपका कुल निवेश 37.50 लाख रुपये होगा, जबकि ब्याज आय के रूप में आपको 65.58 लाख रुपये मिलेंगे। ध्यान रहे कि अगर आप पीपीएफ खाते को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो आपको मेच्योरिटी से एक साल पहले आवेदन करना होगा। परिपक्वता के बाद खाते को बढ़ाया नहीं जा सकता है।

कर लाभ प्राप्त करें

पीपीएफ योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आयकर की धारा 80सी के तहत कर लाभ देती है। इसमें स्कीम में 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर डिडक्शन लिया जा सकता है. पीपीएफ का ब्याज और मैच्योरिटी राशि भी टैक्स फ्री है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.