PPF Scheme New Update! ग्राहकों के लिए पीएनबी लाया है खास सुविधा, जानें पूरी जानकारी

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Aug 2023 09:19:58 AM
PPF Scheme New Update! PNB has brought a special facility for the customers, Know all the details

सार्वजनिक भविष्य निधि योजना: केंद्र सरकार द्वारा आम जनता के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। अब देश का सरकारी बैंक पीएनबी (PNB) ग्राहकों के लिए एक खास सुविधा लेकर आया है, जिसमें आपको सरकारी स्कीम में ज्यादा फायदा मिलने वाला है. अब पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ स्कीम) में पैसा लगाने वालों को खास तोहफा मिल रहा है। पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

पीएनबी ने ट्वीट किया

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने आधिकारिक ट्वीट में लिखा है कि अब आपकी बचत भी होगी और टैक्स भी बचेगा. इसके अलावा बैंक ने कहा है कि अब से आपको पीपीएफ में पैसा जमा करने के लिए ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है, आप घर बैठे ही ऑनलाइन फंड ट्रांसफर कर सकते हैं.


500 रुपये से निवेश करें

पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में आप न्यूनतम 500 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। इसे आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक कहीं से भी खोल सकते हैं। 1 जनवरी 2023 से सरकार इस स्कीम में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दे रही है और पीपीएफ स्कीम की मैच्योरिटी 15 साल में है.

आप बढ़ा सकते हैं

5-5 साल के लिए आपका निवेश. इस योजना में खाताधारक 5-5 साल के ब्लॉक में इसे बढ़ाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें उसे अंशदान जारी रखने या न जारी रखने का विकल्प भी मिलता है.

आपको टैक्स छूट का लाभ मिलता है

पीपीएफ स्कीम में आपको टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है. इस स्कीम में आप सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का फायदा उठा सकते हैं. इस योजना में ब्याज से मिलने वाली रकम भी टैक्स फ्री होती है. इस योजना में 5 साल पूरे होने के बाद आप लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं.

आधिकारिक लिंक पर जाएँ

पीपीएफ योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक लिंक https://www.pnbindia.in/public-provident-fund.html पर जा सकते हैं। यहां आपको पीपीएफ स्कीम के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.