PPF, SSY खाताधारकों के लिए बड़ा अलर्ट! इन खाताधारकों के खाते 1 अक्टूबर से फ्रीज कर दिए जाएंगे

Samachar Jagat | Friday, 29 Sep 2023 11:29:47 AM
PPF, SSY Account Holders: Big Alert! Accounts of these account holders will be frozen from 1st October

PPF, SSY खाताधारक: सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS), पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) या अन्य छोटी बचत योजनाओं में पैसा लगाने वाले निवेशकों के लिए एक बड़ा अपडेट है।

ऐसा नहीं करने पर 1 अक्टूबर 2023 को ये खाते फ्रीज हो सकते हैं। जहां भी आपका लघु बचत खाता है, वहां अपना आधार अपडेट करा लें. पीपीएफ, एनएससी, टाइम डिपॉजिट, सुकन्या योजना जैसी योजनाओं में अपना आधार अपडेट करें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो 1 अक्टूबर को लघु बचत खाता फ्रीज कर दिया जाएगा। यह तब तक फ्रीज रहेगा जब तक आप आधार की जानकारी नहीं देते। जानकारी देने के लिए अब सिर्फ दो दिन बचे हैं.

छोटी बचत योजना में आधार जरूरी है

वित्त मंत्रालय के नोटिफिकेशन के बाद आधार नंबर अनिवार्य हो गया है. वित्त मंत्रालय ने पीपीएफ, एनएससी और अन्य छोटी बचत योजनाओं के लिए आधार और पैन अनिवार्य कर दिया है। इसे 31 मार्च 2023 को जारी एक अधिसूचना के माध्यम से अधिसूचित किया गया था। अधिसूचना के अनुसार, यदि किसी जमाकर्ता ने पहले से ही खाता खोला है और बैंक या डाकघर में आधार नंबर नहीं दिया है, तो उसे छह के भीतर अपना आधार नंबर प्रदान करना होगा। 1 अप्रैल, 2023 से महीने। अगर ऐसा नहीं किया गया तो खाता फ्रीज कर दिया जाएगा।

कम समय बचा है

अगर पोस्ट ऑफिस में किया गया निवेश फ्रीज हो जाए तो आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। निवेशक अपने पीपीएफ या सुकन्या समृद्धि खाते में निवेश नहीं कर पाएंगे. निवेशकों को उनके बैंक खातों में परिपक्वता राशि क्रेडिट नहीं दिखाई देगी।

यदि जमाकर्ता आधार नंबर जमा नहीं करता है, तो उसका खाता तब तक निष्क्रिय रहेगा जब तक आधार नंबर बैंक या डाकघर में जमा नहीं हो जाता। ऐसे में अगर आपने किसी छोटी बचत योजना में निवेश किया है और अभी तक अपना आधार कार्ड नंबर जमा नहीं किया है तो आपको ऐसा करने में बिल्कुल भी देरी नहीं करनी चाहिए।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.