RBI Changed Card Transaction Rule: आरबीआई ने हाल ही में क्रेडिट और डेबिट कार्ड लेनदेन के लिए अद्यतन दिशानिर्देश जारी किए हैं, जल्दी से जानें, अन्यथा…

Samachar Jagat | Thursday, 03 Aug 2023 10:13:01 AM
RBI Changed Card Transaction Rule: RBI recently issued updated guidelines for credit and debit card transactions, know quickly, otherwise…

कार्ड के लिए आरबीआई नियम: देश में क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, प्रीपेड कार्ड का नेटवर्क तेजी से बढ़ रहा है और इनसे जुड़े नियम समय-समय पर बदलते रहते हैं।

देश के केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में क्रेडिट और डेबिट कार्ड के लिए अपडेटेड गाइडलाइंस या दिशानिर्देश जारी किए हैं। ये नए नियम सभी प्रकार के कार्ड धारकों की सुरक्षा और समावेशी सुरक्षा अनुभव के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

अगर आप भी डेबिट-क्रेडिट कार्ड धारक हैं तो आपको इन नए नियमों के बारे में जानना चाहिए-

अनिवार्य दो-कारक प्रमाणीकरण

इलेक्ट्रॉनिक कार्ड लेनदेन को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए, आरबीआई सभी डेबिट और क्रेडिट कार्ड भुगतानों को दो-कारक प्रमाणीकरण प्रक्रिया से गुजरने की अनुमति देता है। इसके तहत कार्डधारकों को अतिरिक्त सत्यापन की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है - जैसे एक अद्वितीय पिन या वन टाइम पासवर्ड के माध्यम से आपका लेनदेन सुरक्षित रूप से किया जा सकता है।

संपर्क रहित कार्ड लेनदेन सीमा

आरबीआई ने कार्डधारकों को एक और सुविधा देते हुए कॉन्टैक्टलेस कार्ड ट्रांजेक्शन की सीमा में संशोधन किया है। कार्डधारक पिन दर्ज किए बिना प्रति लेनदेन 5000 रुपये तक संपर्क रहित भुगतान कर सकता है। इस बदलाव के जरिए आरबीआई छोटे लेनदेन के लिए डिजिटल भुगतान को बढ़ाने और इसे आसान बनाने की कोशिश कर रहा है।

विदेशों में कार्ड के प्रयोग को बढ़ावा देना

आरबीआई ने डेबिट और क्रेडिट कार्ड के अंतरराष्ट्रीय इस्तेमाल पर कुछ सीमाएं लगा दी हैं। कार्डधारकों को अपनी प्राथमिकता के अनुसार अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के लिए कार्ड को सक्षम या अक्षम करना आवश्यक है। इस फीचर के जरिए कार्ड धारकों को देश के बाहर अपने कार्ड के गलत इस्तेमाल से बचाया जा सकेगा।

ऑनलाइन लेनदेन चेतावनी

आरबीआई ने सभी बैंकों को सभी प्रकार के कार्ड लेनदेन के लिए ग्राहकों को अनिवार्य रूप से एसएमएस और ईमेल अलर्ट भेजने का निर्देश दिया है। ये सभी अलर्ट रियल टाइम अपडेट की तरह होने चाहिए और लेनदेन के अधिकतम 5 मिनट के भीतर ग्राहकों तक पहुंचने चाहिए।

विफल लेनदेन सीमा

ग्राहकों को फ्रॉड और फ्रॉड से बचाने के लिए आरबीआई ने फेल्ड कार्ड ट्रांजैक्शन पर भी एक सीमा लगा दी है। अगर कोई कार्ड ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है तो बैंक और वित्तीय संस्थान को एक तय समय के अंदर ग्राहकों को पैसे का रिफंड लौटाना होगा। इसके अलावा अगर बैंक या वित्तीय संस्थान ने फेल ट्रांजेक्शन पर कोई चार्ज लिया है तो उसे भी ग्राहक को वापस करना होगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.