2000 के नोट बदलने की प्रक्रिया जारी, PNB ने जारी किया निर्देश

Samachar Jagat | Tuesday, 23 May 2023 02:44:39 PM
Process to change 2000 notes continues, PNB issues instructions

देशभर में आज से 2000 रुपए के नोट बदलने शुरू हो गए हैं। इस बीच पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की ओर से साफ किया गया है कि इन नोटों को बदलने के लिए आम लोगों को न तो आधार कार्ड की जानकारी देनी होगी और न ही कोई आधिकारिक सत्यापित दस्तावेज देना होगा। यानी कोई भी व्यक्ति बैंक की शाखा में 2000 रुपये के 10 नोट आसानी से बदलवा सकता है.


पीएनबी के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि लोग इसकी किसी भी शाखा में जाकर 2000 रुपए के नोट बदलवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें कोई फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी। इससे पहले 2000 रुपये के नोट बदलने के लिए बैंक के नाम से एक पुराना फॉर्म ऑनलाइन सर्कुलेट किया जा रहा था. इसे देखते हुए बैंक ने एक स्पष्टीकरण जारी किया है।

इस बीच भीषण गर्मी को देखते हुए वित्त मंत्रालय ने सभी बैंकों को 2000 रुपये के नोट बदलने के लिए आने वाले लोगों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था करने और छाया में खड़े रहने का निर्देश दिया है.


वहीं, किसी तरह की दहशत की सूचना नहीं है। वित्त मंत्रालय और आरबीआई स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। मुंबई में यस बैंक की एक शाखा के बैंक मैनेजर आफताब का भी कहना है कि नोटबंदी जैसी स्थिति नहीं है. न ही कोई पैनिक है। लोग सामान्य तरीके से आ रहे हैं और नोट बदलवा रहे हैं। न तो लंबी लाइन है और न ही भीड़।

एसबीआई ने निर्देश भी जारी किया है

इससे पहले शनिवार को देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने भी साफ कर दिया था कि लोगों को 2,000 रुपये के नोट बदलने के लिए कोई आईडी प्रूफ नहीं देना होगा. न ही उन्हें किसी तरह का दस्तावेज जमा करना होगा।

 

No Aaadhar Card, No official verified documents (OVD) required, no need to fill any form is the current instruction to all the branches of Punjab National Bank (PNB): Clarify PNB officials to ANI after old forms circulated online seeking additional personal information for… pic.twitter.com/LX3fRdx8DF — ANI (@ANI) May 23, 2023

आरबीआई के निर्देश के मुताबिक 23 मई से 30 सितंबर के बीच देशभर में 2000 रुपये के नोट बदलने होंगे, क्योंकि इन्हें चलन से बाहर किया जाना है. हालांकि, उनकी कानूनी निविदा स्थिति बरकरार है। वहीं, एक व्यक्ति बैंक से एक दिन में अधिकतम 20,000 रुपये के नोट बदल सकता है। जबकि उसके बैंक खाते में कितने भी नोट जमा किए जा सकते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.