Property Buyers! Big news! इनकम टैक्स ने कैश में प्रॉपर्टी खरीदने की लिमिट तय की, तुरंत चेक करें लिमिट

Samachar Jagat | Saturday, 15 Apr 2023 01:35:24 PM
Property Buyers! Big news! Income tax fixed the limit for buying property in cash, check the limit immediately

कैश ट्रांजेक्शन लिमिट: अगर आप घर खरीदने जा रहे हैं, या भविष्य में खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको रियल्टी सेक्टर का एक आसान सा नियम पता होना चाहिए। घर खरीदने के लिए आप 20,000 से ज्यादा का कैश ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते हैं।


यदि आपने संपत्ति की खरीद में 20,000 से अधिक की सीमा के भीतर नकद खर्च किया है, तो आयकर विभाग आपको सीधे नोटिस भेज सकता है। काले धन पर अंकुश लगाने के लिए अचल संपत्तियों के सौदे में नकदी के इस्तेमाल पर अलग से आयकर नियम है। यदि संपत्ति की खरीद के लिए नकदी का उपयोग किया जाता है, तो यह पता नहीं लगाया जा सकता है कि नकदी कानूनी रूप से अर्जित की गई थी या अवैध रूप से। इसको लेकर आयकर अधिनियम की धारा 269एसएस लागू है, इसे 2015 में लागू किया गया था।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के नियमों के अनुसार, अचल संपत्ति में कोई भी लेनदेन, यहां तक कि कृषि भूमि के लिए भी, अगर यह 20,000 रुपये या उससे अधिक है, तो अकाउंट पेयी चेक, आरटीजीएस (रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) या इलेक्ट्रॉनिक फंड के माध्यम से किया जा सकता है। स्थानांतरण के माध्यम से ही करना होगा। अगर इससे ऊपर का नकद लेन-देन होता है तो आईटी एक्ट की धारा 271डी के तहत कैश लेने वाले को संपत्ति बेचकर उस राशि का 100 फीसदी जुर्माना देना होगा.

इतना ही नहीं, आईटी एक्ट की धारा 269टी के मुताबिक अगर संपत्ति का लेन-देन रद्द किया जाता है तो रकम लौटाने के बाद भी 20 हजार रुपये से ज्यादा होने पर लेनदेन चेक से करना होगा. यदि यहां भी पुनर्भुगतान नकद में किया जाता है, तो यहां भी आपसे राशि पर 100% जुर्माना लगाया जाएगा।

याद रखने वाली दो बातें

ऐसे किसान जिन पर किसी अन्य आय पर कर नहीं लगता है, वे अपनी जमीन बेच रहे हैं, तो वे इस धारा के अंतर्गत नहीं आते हैं। दूसरा, अगर 30 लाख रुपये या उससे अधिक की अचल संपत्ति के लिए कोई लेनदेन हो रहा है, तो आपको इसकी सूचना आयकर अधिकारियों को देनी होगी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.