Property Papers : प्रॉपर्टी खरीदने से पहले चेक कर लें ये 12 दस्तावेज, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना

Samachar Jagat | Saturday, 15 Apr 2023 01:29:00 PM
Property Papers: Check these 12 documents before buying a property, you won’t regret later

अगर आप कोई प्रॉपर्टी खरीदने जा रहे हैं तो उसकी अच्छी तरह से जांच पड़ताल करना बेहद जरूरी है। संपत्ति के मालिकाना हक और कागजात की जांच भी जरूरी है।


आज हम आपको बताएंगे कि ग्राहकों को फ्लैट, फ्लोर, घर या जमीन खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। कोई भी डील करने से पहले कई चीजों के बारे में जानकारी हासिल करना जरूरी होता है। नहीं तो आपके साथ धोखा हो सकता है। वैसे नई प्रॉपर्टी खरीदते समय आपको जिन बातों का ध्यान रखना चाहिए उनमें लोकेशन, विभिन्न दस्तावेज, विक्रेता का विवरण, प्रॉपर्टी पर किसी तरह का विवाद आदि शामिल हैं। इस काम के लिए आप कानूनी सलाह ले सकते हैं।

जहां तक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की बात है तो आपको इन पर खास ध्यान देना होगा। किन दस्तावेजों की जांच होनी है। आप जिस भी प्रोजेक्ट में फ्लैट या घर खरीद रहे हैं, उसका रेरा में रजिस्ट्रेशन होना चाहिए। यह रियल एस्टेट का कानून है, जिसे भारतीय संसद ने पारित किया है। इसका मकसद रियल एस्टेट सेक्टर में आम जनता के हितों की रक्षा करना और उन्हें धोखाधड़ी से बचाना है।

अगर आप कोई प्रॉपर्टी खरीदने जा रहे हैं तो उसकी अच्छी तरह से जांच पड़ताल करना बेहद जरूरी है। संपत्ति के मालिकाना हक और कागजात की जांच भी जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि ग्राहकों को फ्लैट, फ्लोर, घर या जमीन खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। कोई भी डील करने से पहले कई चीजों के बारे में जानकारी हासिल करना जरूरी होता है। नहीं तो आपके साथ धोखा हो सकता है। वैसे नई प्रॉपर्टी खरीदते समय आपको जिन बातों का ध्यान रखना चाहिए उनमें लोकेशन, विभिन्न दस्तावेज, विक्रेता का विवरण, प्रॉपर्टी पर किसी तरह का विवाद आदि शामिल हैं। इस काम के लिए आप कानूनी सलाह ले सकते हैं।

जहां तक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की बात है तो आपको इन पर खास ध्यान देना होगा। किन दस्तावेजों की जांच होनी है। आप जिस भी प्रोजेक्ट में फ्लैट या घर खरीद रहे हैं, उसका रेरा में रजिस्ट्रेशन होना चाहिए। यह रियल एस्टेट का कानून है, जिसे भारतीय संसद ने पारित किया है। इसका मकसद रियल एस्टेट सेक्टर में आम जनता के हितों की रक्षा करना और उन्हें धोखाधड़ी से बचाना है।

1. संपत्ति खरीदने से पहले विक्रेता के शीर्षक और स्वामित्व को सत्यापित करना बहुत महत्वपूर्ण है।

2. चैनल डॉक्यूमेंट: चैनल के डॉक्यूमेंट को भी चेक करना बहुत जरूरी है। चैनल दस्तावेज़ का मतलब है कि X ने Y को बेच दिया, Y ने Z को बेच दिया। इस दौरान जो भी सौदा किया जाता है, उसमें सभी की राय बनती है। अर्थात् किसने कहाँ से प्राप्त किया, इन सबका उल्लेख करना चाहिए।

3. भार प्रमाणपत्र: यह प्रमाण पत्र आपको बताता है कि आप जो संपत्ति खरीद रहे हैं उस पर कोई गिरवी, बैंक ऋण या कोई कर बकाया नहीं है। इसके अलावा कोई पेनाल्टी नहीं है, इसकी जानकारी मिली है। इसके अलावा आप रजिस्ट्रार कार्यालय में जाकर फॉर्म नंबर 22 भरकर जानकारी एकत्र कर सकते हैं।

4. ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट: ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे बिल्डर से प्राप्त करना होता है। अगर वह नहीं देता है तो खरीदारों को डेवलपर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का अधिकार है।

5. कब्जा पत्र: डेवलपर खरीदार के पक्ष में एक कब्जा पत्र जारी करता है, जिसमें संपत्ति के कब्जे की तारीख का उल्लेख होता है। होम लोन का लाभ उठाने के लिए इस दस्तावेज़ की मूल प्रति प्रस्तुत करना आवश्यक है। जब तक ओसी प्राप्त नहीं किया जाता है, संपत्ति का कब्जा लेने के लिए अकेले कब्जा पत्र को पर्याप्त नहीं माना जा सकता है।

6. बंधक: बंधक या प्रतिज्ञा एक प्रकार का ऋण है जिसका उपयोग उधारकर्ता द्वारा घर या अचल संपत्ति के अन्य रूपों को खरीदने या बनाए रखने के लिए किया जाता है। साथ ही समय पर भुगतान करने पर भी सहमत हैं। संपत्ति ऋण को सुरक्षित करने के लिए संपार्श्विक के रूप में कार्य करती है।

7. कर भुगतान की स्थिति की जांच करें: संपत्ति कर का भुगतान न करने पर संपत्ति पर कर लगाया जाता है, जो इसके बाजार मूल्य को प्रभावित करता है। इसलिए, खरीदार को यह देखने के लिए स्थानीय नगरपालिका प्राधिकरण का दौरा करना चाहिए कि विक्रेता ने संपत्ति कर में कोई चूक की है या नहीं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.