रेलवे टिकट रियायत: वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन में मुफ्त मिलेंगी ये सुविधाएं, चेक करें डिटेल

Samachar Jagat | Friday, 21 Jul 2023 11:21:28 AM
Railways Ticket Concession: Senior citizens will get these facilities free of cost in the train, check details

भारतीय रेलवे समाचार: अब रेलवे समाचार ने वरिष्ठ नागरिकों को एक बड़ी खुशखबरी दी है। अगर आप भी वरिष्ठ नागरिक हैं और ट्रेन से यात्रा करते हैं तो अब आपको रेलवे की ओर से कई सुविधाएं मिलने वाली हैं।


ट्रेन से यात्रा करने वालों को रेलवे की ओर से समय-समय पर कई अपडेट दिए जाते रहे हैं. अब रेलवे समाचार ने वरिष्ठ नागरिकों को एक बड़ी खुशखबरी दी है। अगर आप भी वरिष्ठ नागरिक हैं और ट्रेन से यात्रा करते हैं तो अब आपको रेलवे की ओर से कई सुविधाएं मिलने वाली हैं।

रेल मंत्री ने संसद में यह जानकारी दी

रेलवे ने संसद में जानकारी दी है कि विभाग हर दिन 10,000 से ज्यादा ट्रेनें चलाता है और इनमें देश के वरिष्ठ नागरिकों को कई सुविधाएं मिलती हैं. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बड़ी जानकारी दी थी, जिसके बारे में सभी को जानकारी नहीं है।

जानकारी देते हुए अश्विनी वैष्णव

ने बताया है कि वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन में कन्फर्म लोअर बर्थ की सुविधा मिल रही है. इसके लिए रेलवे में अलग से प्रावधान है. बता दें कि 45 साल से अधिक उम्र की महिला यात्री को लोअर बर्थ के लिए कोई विकल्प नहीं चुनना होगा. इन यात्रियों को रेलवे की ओर से अपने आप लोअर बर्थ मिल जाएगी.

यह सुविधा गर्भवती महिलाओं को भी मिलती है

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक स्लीपर श्रेणी में वरिष्ठ नागरिकों और 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए 6 निचली बर्थ आरक्षित हैं. इसके साथ ही 3AC में हर कोच में चार से पांच लोअर बर्थ, 2AC में हर कोच में तीन से चार लोअर बर्थ निर्धारित की गई हैं.

रेल मंत्री ने ट्रेन टिकट में छूट पर कहा कि इसके अलावा, वरिष्ठ नागरिकों, विकलांग लोगों और महिलाओं को, जिन्हें सिस्टम में ऊपरी बर्थ दी गई थी, यदि ट्रेन में कोई निचली बर्थ खाली है, तो उन्हें ऑनबोर्ड टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा दिए जाने का प्रावधान किया गया है। .

किसे मिलती थी कितनी छूट?

रेलवे की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, पहले रेलवे 60 साल या उससे अधिक उम्र के पुरुषों को किराए में 40 फीसदी की छूट देता था. वहीं अगर महिलाओं को मिलने वाली छूट की बात करें तो इन लोगों को 58 साल की उम्र से 50 फीसदी की छूट मिलती थी. बता दें कि यह छूट मेल, एक्सप्रेस, राजधानी समेत सभी तरह की ट्रेनों में दी गई है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.