Railways train ticket concession: नया आदेश जारी..! अब इन लोगों को मिलेगी रेल किराए में छूट, जानिए क्या है नियम?

Samachar Jagat | Friday, 19 May 2023 02:48:37 PM
Railways train ticket concession: issued New order..! Now these people will get discount in railway fare, Know what is the rule?

Indian Railway Train Ticket Consation: ट्रेन से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है. अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो अब आपको किराए में छूट का फायदा मिलेगा.


रेलवे की ओर से सीनियर सिटीजन के लिए ट्रेन टिकट रियायत में किराए में रियायत की सुविधा दी जा रही थी, जिसे अब लंबे समय से बहाल करने की मांग की जा रही है. अब भारतीय रेलवे ने जानकारी दी है कि एक बार फिर कई लोगों को ट्रेन किराए में रियायत का फायदा मिलेगा.

कई लोगों को किराए में छूट मिलती है

आपको बता दें कि दिव्यांग और मरीजों के साथ छात्रों को भी किराए में रियायत दी जा रही है. वहीं, कोरोना से पहले किराए में रियायत का लाभ वरिष्ठ नागरिकों को मिलता था, लेकिन अब यह बंद हो गया है. इसको लेकर संसद में मांग की जा रही है।

इन लोगों को किराए में रियायत मिलती है।

किसानों, दिव्यांगों, छात्रों, शहीदों की पत्नियों और पुरस्कार विजेताओं को भी रेलवे से ट्रेन में रियायत का लाभ मिलता है। इसके अलावा ट्रेन में छात्रों और मरीजों को कई तरह की छूट भी मिलती है। रेलवे के मुताबिक वरिष्ठ नागरिकों के किराए पर मिलने वाली रियायत फिलहाल रोक दी गई है, फिलहाल इसे आने वाले समय में फिर से शुरू किया जा सकता है.

छात्रों को छूट मिलती है

रेलवे लड़कियों को एमएसटी से ग्रेजुएशन तक सेकेंड क्लास में मुफ्त यात्रा की अनुमति देता है। वहीं दूसरी ओर एमएसटी से लेकर कक्षा 12वीं तक लड़के सेकेंड क्लास में फ्री में सफर कर सकते हैं। इसके तहत मदरसे के बच्चे भी शामिल हैं। इसके अलावा सामान्य श्रेणी के छात्रों को द्वितीय और शयनयान श्रेणी के किराए में 50 प्रतिशत की छूट का लाभ मिलता है।

इससे पहले, मार्च 2020 से पहले, रेलवे वरिष्ठ नागरिकों के मामले में सभी वर्गों में रेल यात्रा करने के लिए महिलाओं को किराए में 50 प्रतिशत और पुरुषों को 40 प्रतिशत की छूट देता था। रेलवे की ओर से यह छूट पाने के लिए बुजुर्ग महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 58 और पुरुषों के लिए 60 साल थी, लेकिन कोरोना काल के बाद उन्हें दी जाने वाली सभी तरह की रियायतें खत्म कर दी गई हैं.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.