Ration Card Latest update:अब नहीं मिलेगा फ्री राशन, जारी हुई नई गाइडलाइन

Samachar Jagat | Wednesday, 03 May 2023 02:30:09 PM
Ration Card Latest update: Now free ration will not be available, new guideline released

Ration Card Latest Update: हाल ही में हुए एक अपडेट से राशन कार्ड धारकों को बड़ा झटका लगा है. अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें। दरअसल, जारी नई गाइडलाइन के मुताबिक अब मुफ्त राशन नहीं मिलेगा.


राशन कार्ड धारकों को बड़ा झटका लगा है। अगर आप भी कार्डधारक हैं तो अब आप राशन का लाभ नहीं उठा पाएंगे. पिछले कुछ समय से राशन डिपो संचालकों की मनमानी की खबरें सामने आती रहती हैं, जिसके बाद सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. अब इस मामले पर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग सख्त होता नजर आ रहा है।

विभाग की ओर से इस दिशा में नया आदेश जारी किया गया है। बता दें कि सभी लोगों को इन आदेशों का पालन करना होगा, जो लोग सरकारी आदेशों का पालन नहीं करेंगे, उन्हें राशन का लाभ नहीं मिलेगा.

घर में नहीं चल सकेंगे डिपो-

आपको बता दें कि सरकारी आदेश में कहा गया था कि कोई भी डिपो संचालक अपने घर के अंदर डिपो नहीं चलाएगा. भले ही उनका घर पास में हो, लेकिन दुकान में ही डिपो चला लेंगे। पीओएस संचालित करने की शक्ति परिवार के सदस्यों को नामिती बनाकर ही दी जा सकती है।

सरकार करेगी कड़ी कार्रवाई-

साथ ही सरकार ने कहा है कि किसी भी तरह की गड़बड़ी पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. यदि किसी वार्ड या गांव में आपूर्ति भी अटैच की गई है तो डिपो संचालक विभाग द्वारा निर्धारित स्थान पर बैठकर ही राशन वितरण कर सकेंगे.

मार्जिन राशि बैंक खातों में स्थानांतरित की जाएगी-

आपको बता दें कि विभाग के निरीक्षण के दौरान अगर कोई डिपो संचालक इस तरह की अनियमितता करता पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। डिपो संचालकों को मिलने वाली मार्जिन राशि विभाग द्वारा ही दी जाती है, वह बैंक खातों में सरकार द्वारा ही दी जाएगी।

कहां से बांटा जा सकता है राशन-

डिपो संचालकों को आवेदन पत्र के साथ अपना खाता संख्या, आधार कार्ड की प्रति विभाग को जमा करानी होगी। इसके साथ ही डिपो संचालकों को निर्धारित स्थान पर ही राशन वितरण करना होगा। विभागीय आदेशों में बताया गया कि उपभोक्ताओं को निर्धारित स्थान पर जहां डिपो आवंटित किया गया है, वहां राशन का वितरण किया जाएगा.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.