Registration of Old Vehicle: पुराने वाहनों के रजिस्ट्रेशन के बदल जाएंगे नियम, अब ये होगा तरीका

Samachar Jagat | Thursday, 10 Aug 2023 10:45:13 AM
Registration of Old Vehicle: Rules will change for registration of old vehicles, now this will be the way

पुराने वाहनों का रजिस्ट्रेशन : पुराने निजी वाहनों के रजिस्ट्रेशन के नियम बदल गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 15 साल से ज्यादा पुराने निजी वाहनों के नवीनीकरण के लिए अब परिवहन विभाग की मंजूरी जरूरी होगी. नए नियमों के मुताबिक, जिला परिवहन पदाधिकारी (डीटीओ) और मोटर वाहन निरीक्षक (एमवीआई) एमवीआई संबंधित वाहन या गाड़ी का संयुक्त निरीक्षण करेंगे. वाहन मालिक के सामने दस्तावेजों का सत्यापन करेंगे और आवेदन को अंतिम मंजूरी के लिए विभाग को भेजेंगे।

इससे पहले अब तक पुराने वाहनों के लिए एमवीआई ही वाहन की जांच और कागजातों की जांच का काम करते रहे हैं. दस्तावेजों के सत्यापन के बाद पुनः पंजीकरण की सेवा दी गई। वाहन के पुनः पंजीकरण को स्वीकार या अस्वीकार करने का अंतिम अधिकार डीटीओ के पास है।

पटना डीटीओ के मुताबिक, वाहन मालिकों को डीटीओ और एमवीआई के साथ संयुक्त पूछताछ के लिए सुबह 11 बजे फुलवारीशरीफ कैंप जेल के पास नए कार्यालय में आना होगा. इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी. इसके बाद अधिकारी पंजीकरण के लिए आवेदन को अंतिम मंजूरी के लिए विभाग को भेजेगा।

हालाँकि, बाद में पंजीकृत वाहनों और पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) बुक के बजाय स्मार्ट कार्ड वाले वाहनों को इससे गुजरने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि एमवीआई इसे स्वयं कर सकता है। करीब तीन लाख वाहन आरसी बुक के तहत चल रहे हैं।


शुरुआती ट्रायल के तीन दिन (3-5 अगस्त) के बाद अब सोमवार से नई व्यवस्था लागू हो गई है. अधिकारी ने कहा कि केवल निजी और गैर-व्यावसायिक वाहन ही पंजीकरण के नवीनीकरण के लिए पात्र हैं।

(pc rightsofemployees) 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.