RBI Rule On 500 Rupee: बड़ा अपडेट! 500 रुपये के नोट को लेकर RBI ने जारी की नई गाइडलाइन, तुरंत चेक करें डिटेल

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Aug 2023 09:55:44 AM
RBI Rule On 500 Rupee: Big Update! RBI issued new guideline regarding Rs 500 rupee note, check details immediately

500 रुपए का नोट: 500 रुपए के नोट को लेकर सोशल मीडिया पर ऐसी अफवाह फैली कि आरबीआई को भी आगे आना पड़ा। आरबीआई ने 'स्टार' मार्क (*) वाले नोट की वैधता को लेकर सोशल मीडिया पर व्यक्त की जा रही सभी आशंकाओं को खारिज कर दिया है। इस मामले में आरबीआई ने कहा है कि अगर आपको कोई ऐसा बैंक नोट मिला है, जिसकी सीरीज के बीच में एक सितारा है तो यह नोट भी अन्य नोट की तरह ही मान्य है।

जानिए RBI ने क्या कहा

आरबीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जारी किए जाने वाले नोट पर नंबर पैनल पर गलत छपे नोट की जगह स्टार का निशान जोड़ दिया गया है। इस तारे के निशान को देखकर कुछ लोगों ने इसकी तुलना दूसरे 500 रुपये के नोट से की और इसे नकली या अवैध बताया, जिसके बाद आरबीआई ने संज्ञान लिया और जानकारी दी।


रिजर्व बैंक ने कहा कि सीरियल नंबर वाले नोटों के बंडल में गलत तरीके से छपे नोटों की जगह स्टार मार्क वाले नोट जारी किए जाते हैं. यह स्टार चिह्न नोट के नंबर और उसके पहले दर्ज किए जाने वाले अक्षरों के बीच लगाया जाता है।

नोट पर स्टार मार्क का क्या मतलब है?

रिजर्व बैंक ने साफ किया कि स्टार मार्क वाला बैंक नोट किसी भी अन्य वैध मुद्रा की तरह ही है. इसके तारे के निशान से बस इतना पता चलता है कि इसे बदले हुए या दोबारा मुद्रित नोट के स्थान पर जारी किया गया है। आपको बता दें कि नोटों की छपाई को आसान बनाने और लागत कम करने के लिए स्टार नोट का चलन साल 2006 में शुरू किया गया था। पहले रिजर्व बैंक गलत छपे नोट को उसी नंबर के सही नोट से बदल देता था.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.