आरबीआई की बड़ी कार्रवाई..! अब इस बैंक पर RBI ने लगाया 2.20 करोड़ रुपये का जुर्माना, चेक करें डिटेल

Samachar Jagat | Saturday, 03 Jun 2023 02:14:42 PM
RBi’s big action..! Now RBI imposed a penalty of Rs 2.20 crore on this bank, check details

Reserve Bank of India: बैंकों को लेकर आरबीआई की ओर से समय-समय पर कई बड़े फैसले लिए गए हैं.

अगर आपका भी किसी बैंक में खाता है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) पर आय निर्धारण से संबंधित नियमों का पालन न करने और नियामक अनुपालन में अन्य कमियों के लिए 2.20 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया।

नियमों का उल्लंघन किया

यह जुर्माना आरबीआई के कुछ निर्देशों के प्रावधानों के उल्लंघन पर लगाया गया है। इनमें 'आय निर्धारण पर विवेकपूर्ण मानदंड, संपत्ति वर्गीकरण और अग्रिमों से संबंधित प्रावधान आदि शामिल हैं। आरबीआई ने कहा कि कार्रवाई नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता से संबंधित नहीं है। .

केंद्रीय बैंक ने जानकारी दी

बैंक के पर्यवेक्षी मूल्यांकन के लिए वैधानिक निरीक्षण (ISE 2021) RBI द्वारा 31 मार्च, 2021 को इसकी वित्तीय स्थिति के संदर्भ में किया गया था। चेन्नई स्थित बैंक वर्ष 2020-21 के लिए घोषित लाभ के 25 प्रतिशत के बराबर राशि का न्यूनतम अनिवार्य हस्तांतरण अपने आरक्षित कोष में करने में विफल रहा।

सेंट्रल बैंक पर पिछले हफ्ते जुर्माना लगाया गया था

इससे पहले आरबीआई ने सेंट्रल बैंक पर भारी जुर्माना भी लगाया था। भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि उसने सार्वजनिक क्षेत्र के सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CBI) पर धोखाधड़ी के वर्गीकरण और रिपोर्टिंग से संबंधित मानदंडों के कुछ प्रावधानों का पालन न करने पर 84.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

जुर्माना क्यों लगाया गया?

रिज़र्व बैंक ने 31 मार्च, 2021 तक बैंक की वित्तीय स्थिति के पर्यवेक्षी मूल्यांकन के लिए एक वैधानिक निरीक्षण किया था। रिपोर्ट की जांच से पता चला कि बैंक ने खातों की घोषणा करने के निर्णय के सात दिनों के भीतर आरबीआई को धोखाधड़ी की सूचना नहीं दी थी। संयुक्त फोरम ऑफ लेंडर्स (जेएफएल) धोखाधड़ी के रूप में। बैंक ने अपने ग्राहकों से एसएमएस अलर्ट के लिए वास्तविक उपयोग के बजाय फ्लैट आधार पर शुल्क लिया।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.