Recipes : सुबह के नाश्ते में ट्राई कर सकती है 6 डिशेज

Samachar Jagat | Tuesday, 31 Jan 2023 04:09:11 PM
Recipes: 6 dishes you can try for breakfast

एक पौष्टिक और स्वस्थ अच्छा नाश्ता दिन की शानदार शुरुआत प्रदान करने की क्षमता रखता है। यह आपके शरीर को पूरे दिन चलने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है। भारतीय व्यंजन न केवल स्वादिष्ट क्षेत्रीय व्यंजनों से भरे हुए हैं बल्कि पौष्टिक और स्वस्थ व्यंजनों के मामले में भी बहुत पॉपुलर हैं। साउथ इंडिया के पॉपुलर उपमा, उत्तपम और इडली से लेकर नॉर्थ इंडिया के प्रसिद्ध पोहा, परांठे और चीला तक, ऐसे बहुत से स्वस्थ भारतीय व्यंजन हैं जो आपकी सुबह को पहले से कहीं अधिक मज़ेदार बना सकते हैं।  

यहां 6 स्वस्थ नाश्ते के बारे में बताया गया है, जिन्हें बिना किसी परेशानी के बनाया जा सकता है

1. पोहा

तो चलिए शुरू करते हैं सबकी पसंदीदा पोहा रेसिपी के साथ। यह खाने में हल्का, खाने में स्वादिष्ट और बनाने में आसान है। पोहा एक पॉपुलर नाश्ता है जो देश में लगभग हर जगह खाया जाता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कई तरह से बनाया जा सकता है। कांडा पोहा, सोया पोहा, इंदौरी पोहा और नागपुर टिहरी पोहा इसके कुछ उदाहरण हैं।

2. उपमा

यह एक प्रसिद्ध साउथ इंडियन नाश्ता है! प्रोटीन से भरपूर उड़द की दाल और सूजी के साथ कुरकुरी सब्जियां और दही से बनी यह रेसिपी सुबह के नाश्ते के लिए एकदम सही है। ऊपर से कद्दूकस किया हुआ नारियल डालकर सर्व करें।

3. मूंग दाल चीला

मुख्य रूप से भारतीय घरों में कई भारतीय व्यंजनों में मूंग की दाल का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। ऐसी ही एक डिश है मूंग दाल चीला। पोषक तत्वों को बढ़ाने और इसे और भी अधिक प्रोटीन युक्त बनाने के लिए आप इस रेसिपी में पनीर भी मिला सकते हैं।

4. इडली

इडली हल्की, पौष्टिक और पेट भरने वाली होती है, इसलिए यह दिन की शुरुआत करने के लिए एक पोपुलर नाश्ता है। इडली को नारियल की चटनी, और सांबर के साथ परोसें - और आपके पास बहुत ही कम समय में एक स्वादिष्ट नाश्ता है। इडली, सांभर और नारियल की चटनी की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें।  

5. वेज पराठा  

यह वेजिटेबल पराठा रेसिपी निश्चित रूप से आपको पोषण और स्वाद का संतुलन देगी! इसे दही, चटनी या अचार के साथ परोसें और कुछ ही समय में पौष्टिक नाश्ते का आनंद लें।

 6. मेथी मुठिया

एक गुजराती व्यंजन, वे कुरकुरे और नरम होते हैं और इसमें ताज़ी मेथी के पत्ते, मसाले और बेसन के गुण शामिल होते हैं। हम मथिया को तलने के बजाय भाप में पकाने की सलाह देते हैं ताकि आप एक स्वस्थ और भरपेट नाश्ते का आनंद ले सकें।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.