Retirement Planning: हर दिन बचा रहे 50 रुपये, रिटायरमेंट तक जमा होंगे 3 करोड़ रुपये!

Samachar Jagat | Monday, 15 May 2023 02:47:33 PM
Retirement Planning: Saving 50 rupees every day, 3 crore rupees will be deposited till retirement!

यंग एज में निवेश: आधुनिक समय में निवेश के कई विकल्प खुल गए हैं. अगर कम उम्र में ही निवेश शुरू कर दिया जाए तो बाद में दिक्कत नहीं होती। ज्यादातर लोग बड़ी उम्र में अपना निवेश विकल्प शुरू करते हैं, जिससे वे अच्छी रकम जमा करने का मौका गंवा देते हैं।


लो एज में निवेश कर करोड़ों रुपए बनाए जा सकते हैं। यहां बताया गया है कि अगर आप म्यूचुअल फंड के एसआईपी से हर दिन सिर्फ 50 रुपये का निवेश शुरू करते हैं तो रिटायरमेंट की उम्र तक आपको करोड़ों रुपये मिलेंगे। अगर आप 10वीं या 12वीं कक्षा में हैं तो आपके पास करोड़ों रुपए जमा करने का अच्छा मौका है।

कक्षा 10 से एसआईपी के माध्यम से निवेश

अगर आप एक छात्र हैं और दसवीं कक्षा से निवेश करना चाहते हैं, तो आप प्रति दिन 50 रुपये की बचत करना शुरू कर सकते हैं। हर दिन 50 रुपये यानी हर महीने आपके खाते में 1500 रुपये मासिक जमा होंगे। यह राशि हर महीने म्यूचुअल फंड के लिए अच्छी हो सकती है.

कितनी राशि जमा होगी

कैलकुलेशन के मुताबिक, 45 साल तक या 60 साल की रिटायरमेंट की उम्र तक हर महीने 1500 का निवेश कर 12 फीसदी के सालाना रिटर्न के साथ 3.32 करोड़ रुपये की बड़ी रकम जमा की जा सकती है. अगर यह रिटर्न 10 फीसदी रहता है तो 60 साल की उम्र तक आपकी जमा राशि 1.5 करोड़ रुपये हो जाएगी।

12वीं के बाद निवेश

अगर आप 12वीं के बाद एसआईपी के जरिए निवेश शुरू करते हैं। अगर आपकी उम्र 17 से 19 साल के बीच है और हर महीने 1500 रुपये का निवेश करते हैं तो 40 साल की उम्र तक आप 12 फीसदी रिटर्न पर 1.78 करोड़ रुपये पा सकते हैं। वहीं, 10 फीसदी के सालाना रिटर्न पर 60 साल की उम्र तक 95 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं। हालांकि, अगर आप बिना जोखिम के निवेश करना चाहते हैं तो आप पीपीएफ एनएससी जैसी सरकारी योजनाओं में निवेश कर सकते हैं।

अस्वीकरण: (यहां दी गई जानकारी केवल जानकारी के लिए है। यहां यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि बाजार में निवेश करना बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के रूप में पैसा निवेश करने से पहले हमेशा विशेषज्ञ सलाह लें। यहाँ।)

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.