शून्य आईटीआर क्या है? जानिए किसे भरना है यह रिटर्न और इसमें क्या खास फायदे मिलते हैं

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Jul 2023 10:18:26 AM
What is Nil ITR? Know who has to fill this return and what special benefits are available in it

आईटीआर दाखिल करने की समय सीमा: आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा 31 जुलाई 2023 है। यह वह समय है जब अधिकांश करदाता आईटीआर दाखिल करने में व्यस्त हैं। कुछ लोगों के मन में यह गलत धारणा है कि अगर उनकी सालाना आय 5 लाख रुपये से कम है तो उन्हें टैक्स रिटर्न दाखिल करने की जरूरत नहीं है क्योंकि उन्हें टैक्स नहीं देना होता है. तो जान लीजिए कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है.

क्या है नियम

जिन करदाताओं की वार्षिक आय 5 लाख रुपये से कम है, उन्हें कर का भुगतान नहीं करना पड़ता है क्योंकि उन्हें धारा 87ए के तहत 12,500 रुपये की कटौती मिलती है। ऐसा नहीं है कि उनकी आय कर योग्य सीमा के अंतर्गत नहीं आती है। टैक्स छूट की सीमा सिर्फ 2.50 लाख रुपये तक है.

शून्य रिटर्न या शून्य रिटर्न क्या है?

शून्य रिटर्न वे होते हैं जिनमें करदाताओं को कोई कर नहीं देना होता है। ऐसा तब होता है जब करदाता की आय छूट सीमा से कम होती है। जब किसी करदाता की आय एक वित्तीय वर्ष में 2.50 लाख रुपये से कम होती है, तो उस पर कोई कर देनदारी नहीं बनती है। ऐसे लोगों को टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे टैक्स ब्रैकेट में नहीं आते हैं। अगर ऐसे लोग फिर भी रिटर्न दाखिल करते हैं, जिनकी आय 2.50 लाख रुपये से कम है तो इसे NIL रिटर्न कहा जाता है. यहां आपको बता दें कि शून्य रिटर्न दाखिल करना अनिवार्य नहीं है। हालाँकि, शून्य या शून्य रिटर्न दाखिल करने के कई फायदे हैं।

जीरो रिटर्न का क्या मतलब है

शून्य रिटर्न का मतलब है कि आप कर विभाग को बता रहे हैं कि आपकी आय कर योग्य नहीं है। आपकी आय 2.50 लाख रुपये से कम है. शून्य रिटर्न दाखिल करने का मतलब है कि आप उस वित्तीय वर्ष में कर का भुगतान नहीं कर रहे हैं।

शून्य रिटर्न दाखिल करने के लाभ

लोन आसानी से मिल जाता है

अगर आप आईटीआर फाइल करते हैं तो आपको आसानी से लोन मिल जाता है. लोन लेने के लिए आपको 3 साल का ITR देना होगा.

टीडीएस रिफंड हुआ आसान

अगर कोई करदाता 15G या H भरना भूल जाता है तो उसका टैक्स कट जाता है तो वह ITR फाइल करके रिटर्न भर सकता है.

वीजा के लिए आईटीआर जरूरी होगा

शून्य रिटर्न दाखिल करने से आपके लिए वीज़ा आवेदन और क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना आसान हो जाता है। यह आपकी आय के प्रमाण के रूप में कार्य करता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.