RPSC Recruitment: 73 डिप्टी जेलर, 36 वीपी/अधीक्षक पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी

Samachar Jagat | Tuesday, 02 Jul 2024 03:49:47 PM
RPSC Recruitment: Notifications out for 73 deputy jailor, 36 VP/superintendent posts

PC: hindustantimes

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर दो अलग-अलग अधिसूचनाएँ जारी की हैं - एक 73 डिप्टी जेलर के लिए और दूसरी 36 वाइस प्रिंसिपल/अधीक्षक ITI पदों के लिए। इन दोनों पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। दोनों भर्ती अभियानों के बारे में महत्वपूर्ण विवरण नीचे देखें।

RPSC डिप्टी जेलर भर्ती 2024: महत्वपूर्ण विवरण

आयु सीमा: 1 जनवरी, 2025 तक, उम्मीदवारों की आयु कम से कम 18 और 26 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए सरकारी नियमों के अनुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवारों के पास देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी का कार्यसाधक ज्ञान और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए।

आवेदन विंडो: आवेदन प्रक्रिया 8 जुलाई से शुरू होगी और 6 अगस्त को RPSC की वेबसाइट पर समाप्त होगी।

चयन प्रक्रिया: उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों की प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा। पहला चरण लिखित परीक्षा है, जिसके बाद शारीरिक क्षमता परीक्षण और साक्षात्कार होगा।

आवेदन शुल्क: सामान्य (अनारक्षित), बीसी (क्रीमी लेयर) और ओबीसी (क्रीमी लेयर) उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹600 है। एससी, एसटी, बीसी नॉन-क्रीमी लेयर और ओबीसी नॉन-क्रीमी लेयर और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क ₹400 है।

अधिक जानकारी के लिए यहां अधिसूचना देखें।

आरपीएससी उप प्राचार्य/अधीक्षक भर्ती 2024: महत्वपूर्ण विवरण

आयु सीमा: 1 जनवरी, 2025 तक, उम्मीदवारों की आयु कम से कम 20 और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट लागू होगी।

शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवारों के पास सिविल/मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/सूचना प्रौद्योगिकी/कंप्यूटर विज्ञान/इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग में कम से कम द्वितीय श्रेणी की डिग्री या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।

आवेदन विंडो: इन पदों के लिए आवेदन पत्र आरपीएससी पोर्टल पर 10 जुलाई से 8 अगस्त तक स्वीकार किए जाएंगे।

आवेदन शुल्क: सामान्य (अनारक्षित), बीसी (क्रीमी लेयर) और ओबीसी (क्रीमी लेयर) उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹600 है और एससी, एसटी, बीसी नॉन-क्रीमी लेयर और ओबीसी नॉन-क्रीमी लेयर और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ₹400 है।

अधिक जानकारी के लिए यहां अधिसूचना देखें।

 

PC: अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.