SBI Alert For Customers: 'आपका खाता अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है...' ऐसा संदेश मिलने पर क्या करें?

Samachar Jagat | Wednesday, 17 May 2023 02:10:41 PM
SBI Alert For Customers: ‘Your account has been temporarily locked…’ What to do if you have received such a message?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई के ग्राहकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों पर एक मैसेज आ रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि संदिग्ध गतिविधि के कारण उनके खाते अस्थायी रूप से लॉक कर दिए जाएंगे।


अगर आपके पास ऐसा कोई मैसेज आता है तो घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। बल्कि इससे सावधान रहने की जरूरत है। यह स्कैमर्स द्वारा प्रसारित किया जा रहा एक फर्जी संदेश है। अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज आया है तो उसका जवाब न दें और तुरंत बैंक को सूचित करें।

पीआईबी फैक्ट चेक ने एसबीआई ग्राहकों को फेक मैसेज से आगाह किया है। “एसबीआई के नाम से एक नकली संदेश का दावा है कि संदिग्ध गतिविधि के कारण प्राप्तकर्ता का खाता अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। “पीबीआई सावधान करता है कि ऐसे किसी भी ईमेल / एसएमएस का जवाब न दें जो आपको अपना बैंकिंग विवरण साझा करने के लिए कहता है। ऐसे संदेशों की तुरंत रिपोर्ट करें report.phishing@sbi.co.in,"

जब आप ऐसे लिंक पर क्लिक करते हैं तो क्या होता है

जब आप ऐसे लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आप स्कैमर्स को अपने बैंक खाते और अपने व्यक्तिगत डेटा तक पहुंच प्रदान कर रहे हैं। इस तरह आप अपनी सारी पूंजी खोने का जोखिम उठाते हैं। स्कैमर द्वारा आपके फोन या ईमेल-आईडी पर भेजे गए किसी भी लिंक पर क्लिक करने से स्कैमर आपके खाते तक पहुँचने के लिए आवश्यक डेटा तक पहुँच।


ऐसा मैसेज आए तो क्या करें

व्यक्तिगत या बैंकिंग विवरण साझा करने के लिए किसी भी ईमेल/एसएमएस/व्हाट्सएप का जवाब न दें।
ऐसे संदेशों की रिपोर्ट तुरंत report.phishing@sbi.co.in पर करें
आप 1930 पर भी कॉल कर सकते हैं।

एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर अपने ग्राहकों को चेतावनी भी दी है कि बैंक कभी भी एसएमएस के माध्यम से खाता संख्या, पासवर्ड या अन्य संवेदनशील जानकारी सहित व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगेगा। उनकी जानकारी को अपडेट करें, खाते को सक्रिय करें या फोन नंबर पर कॉल करके या वेबसाइट पर जानकारी जमा करके उनकी पहचान सत्यापित करें। इसलिए ये संदेश फ़िशिंग मेल का हिस्सा हो सकते हैं जो धोखेबाजों द्वारा आपके खाते की गोपनीय जानकारी हासिल करने और धोखाधड़ी करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.