School Closure Order! स्कूली छात्रों को बड़ी राहत! इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, सरकारी आदेश जारी!

Samachar Jagat | Friday, 08 Sep 2023 09:46:29 PM
School Closure Order! Big relief to school students! Schools will remain closed for so many days, government order released

स्कूल बंद करने का आदेश: कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। इसके साथ ही कॉलेज के छात्रों के लिए भी छुट्टियों की घोषणा की गई है। स्कूली विद्यार्थियों को अब तीन दिन की छुट्टी का लाभ मिलेगा। शिक्षण स्टाफ के लिए विशेष निर्देश जारी किए गए हैं।

स्कूली छात्रों के लिए अच्छी खबर है. उनके लिए छुट्टी घोषित कर दी गई है. इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. जारी आदेश के अनुसार उन्हें अवकाश का लाभ दिया जायेगा। इस दौरान स्कूल-कॉलेज बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं.

8 से 10 सितंबर तक स्कूलों में छुट्टी

राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर 8 से 10 सितंबर तक स्कूल बंद रहेंगे. स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने के साथ ही शुक्रवार से सरकारी दफ्तरों को भी बंद रखने का आदेश जारी किया गया है. गवर्निंग अथॉरिटी के आदेश के तहत कुछ स्कूलों में सिलेबस पूरा करने के लिए ऑनलाइन मोड में कक्षाएं संचालित की जाएंगी.

ऑनलाइन मोड में कक्षाएं संचालित करना

स्कूल प्रशासन की ओर से छात्रों और अभिभावकों को स्कूल प्रशासन के संपर्क में रहने का निर्देश दिया गया है. राज्य सरकार और शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को तीन दिन तक शहर छोड़ने पर रोक लगा दी गई है. माना जा रहा है कि जी-20 शिखर सम्मेलन के तहत इनकी जरूरत पड़ सकती है.

ऐसे में ये छुट्टियां छात्रों के लिए ही ज्यादा फायदेमंद साबित होने वाली हैं। हालांकि शिक्षक को शहर में ही रहना होगा, लेकिन उन्हें छुट्टियों का लाभ मिलेगा. उधर, राजधानी दिल्ली में 11 सितंबर से एक बार फिर स्कूल अपने पूर्व समय पर संचालित होंगे।

पहली से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल बंद रखने के साथ ही कॉलेज और यूनिवर्सिटी भी बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं. सरकारी आर्थिक केंद्रों सहित निजी और आंगनबाडी केंद्रों को भी बंद रखा जाएगा. राज्य सरकार के दफ्तरों के साथ-साथ केंद्रीय दफ्तरों को भी बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.