Schools Closed: हरियाणा में आज बंद रहेंगे सभी स्कूल, जानें 16 अगस्त को क्यों घोषित की गई है छुट्टी?

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Aug 2023 08:24:58 PM
Schools Closed: All schools will remain closed in Haryana today, know why holiday has been declared on August 16?

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की कि बुधवार यानी आज 16 अगस्त को राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद रहेंगे.

मंगलवार को आयोजित 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के चलते स्कूलों में छुट्टी दी गई है. सीएम ने कहा कि 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर हरियाणा के सभी स्कूल बुधवार को भी बंद रहेंगे. उन्होंने बताया कि 15 अगस्त को समारोह के कारण सभी बच्चे स्कूल गये थे. इसलिए अब 16 अगस्त को छुट्टी देने का फैसला लिया गया है.

इस संबंध में हरियाणा शिक्षा विभाग ने प्रदेश भर के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। अधिसूचना में कहा गया है, “उपरोक्त विषय पर 15 अगस्त 2023 को स्वतंत्रता दिवस समारोह के कारण, राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूल 16 अगस्त को बंद रहेंगे।” इसमें कहा गया, "आपसे अनुरोध है कि आदेशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करें।"

भारत ने इस साल मंगलवार को 'अमृत महोत्सव' के साथ आजादी के 76 साल पूरे होने का जश्न मनाया। इन समारोहों की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी ने 12 मार्च 2021 को गुजरात के अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम में की थी. आगामी स्वतंत्रता दिवस देश के लिए 'अमृत काल' युग की शुरुआत का भी प्रतीक होगा।

इस बीच, सोमवार को हरियाणा के नूंह जिले में हिंसा और दंगों के सिलसिले में 141 लोगों को गिरफ्तार किया गया और 55 एफआईआर दर्ज की गईं। पुलिस ने कहा कि दोनों समूहों के बीच हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर छह हो गई है, जिसमें दो पुलिस होम गार्ड भी शामिल हैं, जबकि 88 अन्य घायल हो गए।


एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ''धार्मिक जुलूस के दौरान हुई हिंसा के संबंध में अब तक 55 एफआईआर दर्ज की गई हैं और 141 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। झड़पों में 88 अन्य घायल हो गए हैं। हिंसा में मरने वालों की संख्या 6 है।” रहा है।"

हरियाणा हिंसा पर राज्य के गृह मंत्री अनिल विज का कहना है, ''हम हर सोशल मीडिया को स्कैन कर रहे हैं...हमने आईटी सेल के सदस्यों की एक विशेष समिति बनाई है। यह पूरे सोशल मीडिया दृश्य को स्कैन करेगा। अगर पाया गया कि किसी ने भड़काऊ पोस्ट किया है तो कार्रवाई की जायेगी.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.