Corona Viras के मामलों में गिरावट के साथ विशेषज्ञों ने जारी की इस संक्रमण की चेतावनी

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Jul 2021 11:22:59 AM
Scientists give warning on Resurgence of Respiratory Viruses in Young Children

जैसा कि दुनिया वर्तमान में दैनिक कोरोनावायरस मामलों में भारी गिरावट का सामना कर रही है, कई राज्यों ने पहले ही अनलॉक डाउन प्रक्रिया शुरू कर दी है। हालांकि, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि दुनिया भर में प्रतिबंधों में इन आसानी की शुरुआत के साथ, बचपन के श्वसन वायरस का पुनरुत्थान हो सकता है। रिपोर्टों के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस (आरएसवी) के मामले तेजी से बढ़े हैं और हाल ही में, अमेरिका में महामारी के रूप में सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों में ढील दी गई है।

RSV निचले श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है और गंभीर बीमारी और मृत्यु का कारण बन सकता है। कोविड -19 महामारी से पहले, दुनिया भर में लगभग 2.7 मिलियन बच्चे हर साल RSV से संक्रमित होते थे, और यह छोटे बच्चों में मृत्यु का चौथा सबसे आम कारण था। "मौसमी श्वसन वायरस में ऑफ-सीजन पुनरुत्थान अब संभावित रूप से कमजोर शिशुओं के लिए खतरा बन गया है," डॉ पास्कल लावोई, बीसी चिल्ड्रन हॉस्पिटल रिसर्च इंस्टीट्यूट और ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय, वैंकूवर ने कहा।


कोविड -19 महामारी के दौरान, कनाडा, अन्य देशों की तरह, आरएसवी के बहुत कम मामले देखे गए हैं, 29 अगस्त, 2020 और 8 मई, 2021 के बीच केवल 239 सकारात्मक मामलों के साथ, पिछले वर्ष इसी अवधि में 18,860 सकारात्मक परीक्षणों की तुलना में। (25 अगस्त 2019 से 2 मई 2020 के बीच)। ऐसा लग रहा था कि वायरस पिछले एक साल में गायब हो गया था। हालांकि, इस गर्मी में कनाडा में आरएसवी के मामलों की एक बढ़ी हुई संख्या, अन्य न्यायालयों की तरह, बाल चिकित्सा गहन देखभाल इकाइयों (आईसीयू) में स्वास्थ्य देखभाल संसाधनों को बढ़ा सकती है।

जबकि अमेरिका में अधिकांश 2020 के दौरान इन्फ्लूएंजा और अन्य गैर-कोविड श्वसन वायरस का स्तर ऐतिहासिक निम्न स्तर पर था, रोग नियंत्रण केंद्रों की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में सामान्य सर्दी पैदा करने वाले वायरस का सीजन के बाहर पुनरुत्थान हो रहा है। और रोकथाम (सीडीसी)।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.