लगभग 1700 साल पुरानी इस चीज को देखकर हैरान हुए वैज्ञानिक

Samachar Jagat | Saturday, 27 Jun 2020 02:39:55 PM
Scientists were surprised to see this thing about 1700 years old

इंटरनेट डेस्क। दुनिया में पुरानी सभ्यताओं की खोज का कार्य अभी भी जारी है। खोज के दौरान कभी-कभी वैज्ञानिकों को ऐसी चीजें भी प्राप्त हो जाती हैं जिन्हें देखने के बाद दुनिया के लोग ही हैरान रह जाते हैं। 

ऐसा ही कुछ यूरोप महाद्वीप में स्थित देश नॉर्वे में देखने को मिला है। यहां पर यहां पर शोधकर्ताओं को एक गड्डे की खुदाई के दौरान ऐसा ही कुछ मिला है। जिसे देखने के बाद सभी हैरान रह गए। इस खुदाई के दौरान शोषकर्ताओं को प्राचीन रोमन काल का एक बोर्ड गेम प्राप्त हुआ है।

इसे लगभग 1700 साल पुराना माना जा रहा है। इस गड्डे की खुदाई के दौरान हड्डी से बना पासा और 18 गोलाकार टुकड़े भी शोधकर्ताओं को मिले हैं। 

बर्गन विश्वविद्यालय संग्रहालय के शोधकर्ताओं द्वारा की गई खोज के अनुसार, यह बोर्ड गेम उस स्थान से मिला है जहां पहले पहले कब्रिस्तान था। गौरतलब है कि पश्चिमी नॉर्वे के येट्रे फॉसे में लौह युग के अवशेषों की खुदाई कर रही शोधकर्ताओं की एक टीम को यह बोर्ड गेम मिला है।  
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.