SCSS account Closing Rules: वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाता बंद करने का नियम समय से पहले निकासी पर जुर्माना, जानिए विवरण

Samachar Jagat | Wednesday, 10 May 2023 02:29:34 PM
SCSS account Closing Rules: Senior Citizen Savings Scheme account closing rule penalty on premature withdrawal, know details

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना: केंद्र सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिक बचत योजना चलाई जा रही है। यह सेवानिवृत्ति के बाद वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक बचत योजना है।


60 साल से ज्यादा उम्र के लोग इस योजना में निवेश कर इसका लाभ उठा सकते हैं। इसमें निवेश के लिए सुरक्षा बलों के कर्मचारियों को उम्र में छूट दी गई है। इस योजना के तहत अधिकतम 30 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं। यह एक सुरक्षित निवेश विकल्प है।

निवेशकों को एससीएसएस खाते को बंद करने या परिपक्वता से पहले राशि निकालने की सुविधा मिलती है। इसके लिए निवेशक को पेनल्टी चुकानी पड़ती है। इस योजना के तहत 1 अप्रैल 2023 से 30 जून 2023 तक जमा पर निवेशकों को 8.2 फीसदी तक ब्याज दिया जा रहा है. सरकार हर तिमाही में ब्याज दरों में संशोधन करती है। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के तहत ब्याज दर का भुगतान तिमाही आधार पर किया जाता है, जो कर योग्य है।

एससीएसएस खाता कब बंद किया जा सकता है?

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पांच साल के लिए है। हालांकि मैच्योरिटी पर इसे और 3 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। फॉर्म नंबर 2 जमा कर खाता कभी भी बंद किया जा सकता है। इसके लिए भी कुछ शर्तें हैं।

  • अगर आप सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम अकाउंट को एक साल पूरा होने से पहले बंद करना चाहते हैं तो जमा राशि पर ब्याज नहीं मिलेगा। शेष राशि निवेशक को लौटा दी जाएगी।
  • एक वर्ष के बाद और दूसरे वर्ष से पहले बंद होने की स्थिति में, जमा राशि के डेढ़ (1.5) प्रतिशत के बराबर राशि रोक दी जाएगी। इसके बाद बची हुई राशि का भुगतान निवेशकों को कर दिया जाएगा।
  • दो वर्ष या इसके बाद इस खाते को बंद करने पर जमा राशि का 1 प्रतिशत वापस ले लिया जाएगा। शेष राशि निवेशक को लौटा दी जाएगी।
  • वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के तहत निवेश की सीमा तय की गई है। इसके तहत न्यूनतम 1000 और अधिकतम जमा राशि 30 लाख रुपये है। खाता खोलने की तारीख से अगले 5 वर्षों के लिए खाता परिपक्व होता है। 
  • (pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.