Seat Belt Clip Ban: ई-कॉमर्स वेबसाइट पर नकली सीट बेल्ट क्लिप और अलार्म स्टॉपर पर प्रतिबंध लगा दिया गया है

Samachar Jagat | Saturday, 20 May 2023 02:47:38 PM
Seat Belt Clip Ban: Fake seat belt clip and alarm stopper banned on e-commerce website

सीट बेल्ट क्लिप बिक्री प्रतिबंध: भारत में कार से यात्रा करते समय सीट बेल्ट नहीं लगाना सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों का एक प्रमुख कारण है।


एक सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक 2021 में मौतों का यह आंकड़ा 16,000 से ज्यादा था. अभी भी अधिकांश चालक और यात्री अभी भी इसका उपयोग करने से बचते हैं। इसके बावजूद कंपनियां अपने वाहनों में सीट बेल्ट नहीं लगाने पर अलार्म की सुविधा भी दे रही हैं।

एक कार से यात्रा करते समय सीट बेल्ट का उपयोग नहीं करना है, जिससे यह और भी जोखिम भरा हो जाता है, लोग सीट बेल्ट क्लिप और सीट बेल्ट अलार्म स्टॉपर का उपयोग सीट बेल्ट अलार्म को शांत करने के लिए करते हैं। जिनकी बिक्री कई ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनियां बड़ी संख्या में कर रही हैं।

सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) द्वारा हाल ही में जारी आदेश के अनुसार, भारत में पांच प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को सीट बेल्ट अलार्म स्टॉपर क्लिप बेचने से रोकने के लिए कहा गया है। जिसकी वजह से इन्हें खरीदने वाले ग्राहकों की जान और सुरक्षा को खतरा है। इसके अलावा नकली सीट बेल्ट क्लिप बेचना उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 का सीधा उल्लंघन है। ई-कॉमर्स वेबसाइट पर इस डिवाइस की जबरदस्त बिक्री को देखते हुए यह आदेश जारी किया गया है।

नतीजतन, सीसीपीए के आदेश का पालन करते हुए सभी पांचों ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। साथ ही, इन प्लेटफार्मों पर सूचीबद्ध 13, 118 नकली सीटबेल्ट या सीट बेल्ट अलार्म स्टॉपर्स को हटा दिया गया है। इन उपकरणों का इस्तेमाल जीवन के लिए खतरे के साथ-साथ ऐसे ग्राहकों के लिए हानिकारक भी हो सकता है, जो बीमा कंपनी से क्लेम की मांग कर रहे हैं। अगर बीमा कंपनियों को सबूत के तौर पर वाहन में नकली सीट बेल्ट क्लिप मिलती है। तो कंपनी बीमा दावेदार की लापरवाही का हवाला देकर इसे खारिज कर सकती है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.