Senior Citizen Schemes: इन पांच योजनाओं में करें निवेश और रिटायरमेंट की टेंशन भूल जाएं! गारंटीकृत राशि

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Jun 2023 02:19:57 PM
Senior Citizen Schemes: Invest in these five schemes and forget the tension of retirement! guaranteed amount

आधुनिक समय में वरिष्ठ नागरिकों के लिए निवेश के कई विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें निवेश कर अच्छा पैसा जमा किया जा सकता है और यह राशि उनके बुढ़ापे में काम आ सकती है।

यहां वरिष्ठ नागरिकों के लिए पांच निवेश योजनाओं पर एक नजर डाली गई है जो आपके लक्ष्यों और जरूरतों को पूरा कर सकती हैं। इसमें बैंक योजनाओं से लेकर छोटी बचत योजनाओं और अन्य योजनाओं तक सब कुछ शामिल है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए है। इसमें निवेश की सीमा 30 साल और मैच्योरिटी पीरियड पांच साल है। इसमें आकर्षक ब्याज दर, गारंटीड रिटर्न और टैक्स सेविंग का लाभ मिलता है।

फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम सीनियर सिटीजन के लिए भी अच्छी है। यह सादगी, स्थिर रिटर्न और लिक्विडिटी वाली स्कीम है। यह एफडी योजना बैंक और डाकघर दोनों द्वारा प्रदान की जाती है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी की दरें अधिक हैं।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना सरकार द्वारा शुरू की गई एक पेंशन योजना है, जो वरिष्ठ नागरिकों के लिए है और यह एलआईसी द्वारा संचालित है। यह 10 वर्षों के लिए गारंटीड रिटर्न और नियमित मासिक आय देता है। हालाँकि, यह वर्तमान में सदस्यता के लिए बंद है।


वरिष्ठ नागरिक भी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। इसे डेट ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड या हाइब्रिड म्यूचुअल फंड में निवेश किया जा सकता है। हालांकि ऐसे निवेश में जोखिम भी हो सकता है, जिसके लिए सोच समझकर ही निवेश करना चाहिए।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में हर महीने गारंटी और रकम दी जाती है। इसमें निवेशकों को निश्चित आय दी जाती है। इसमें मैच्योरिटी पांच साल की होती है और ब्याज दर में हर तिमाही में बदलाव होता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.