स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बढ़ाई इस खास FD स्कीम की निवेश तारीख, चेक करें पूरी जानकारी

Samachar Jagat | Wednesday, 21 Jun 2023 02:18:10 PM
State Bank of India has extended the investment date of this special FD scheme, check full details

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपनी 'अमृत कलश' स्पेशल FD स्कीम को आम लोगों के लिए डेढ़ महीने के लिए बढ़ा दिया है. एसबीआई ने अमृत कलश योजना को 15 अगस्त, 2023 तक बढ़ा दिया है।

इससे पहले अप्रैल 2023 में इस स्कीम को फिर से शुरू करने के बाद आखिरी तारीख बढ़ाकर 30 जून 2023 कर दी गई थी। अगर आप अभी तक एसबीआई की इस स्कीम का फायदा नहीं उठा पाए हैं तो अब निवेश कर अच्छी कमाई के मौके का फायदा उठा सकते हैं इस योजना में 15 अगस्त तक।

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, 400 दिनों की 'अमृत कलश' स्पेशल एफडी स्कीम के तहत नियमित ग्राहकों को 7.10 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.6 फीसदी ब्याज दर मिल रही है. एसबीआई की इस विशेष एफडी योजना में समय से पहले निकासी और जमा विकल्पों पर ऋण भी शामिल है। यानी आप इस अमृत कलश स्पेशल एफडी पर लोन भी ले सकते हैं।

अगर आप एसबीआई की अमृत कलश योजना में निवेश करना चाहते हैं तो 15 अगस्त तक निवेश कर सकते हैं। इसके बाद नए ग्राहक इसमें निवेश नहीं कर पाएंगे। इस स्कीम में निवेश करने के लिए आप SBI ब्रांच, इंटरनेट बैंकिंग या SBI YONO ऐप के जरिए बुकिंग कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

एसबीआई की अमृत कलश योजना में मैच्योरिटी पूरी होने के बाद ही आपको ब्याज का भुगतान किया जाएगा। वहीं अगर आप समय से पहले निकासी करना चाहते हैं तो आपको जमा के समय लागू दर से 0.50% से 1% तक कम ब्याज मिल सकता है। यानी आपको 1 फीसदी कम ब्याज मिलेगा। आयकर नियमों के अनुसार टीडीएस की कटौती की जाएगी। इस स्थिति में, ग्राहक को टैक्स कटौती से छूट का अनुरोध करने के लिए ITR फाइल करते समय फॉर्म 15G/15H भरना होता है।

जानिए कितना मिलेगा ब्याज?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आम जनता के लिए 2 करोड़ रुपये से कम की राशि के लिए 3% और 7% के बीच ब्याज दर प्रदान करता है और वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दरें 3.50% और 7.50% के बीच होती हैं। 2 वर्ष से 3 वर्ष से कम की अवधि के लिए दी जाने वाली उच्चतम ब्याज दर सामान्य नागरिकों के लिए 7% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.50% है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.