सावन का महीना: इस समयावधि में जिन चीजों से आपको बचना चाहिए

Samachar Jagat | Monday, 26 Jul 2021 11:22:39 AM
The Month of Sawan: Things you should better avoid in this time period

सावन का पहला सोमवार बेहद खास माना जाता है। शिव भक्तों के लिए यह दिन महत्वपूर्ण है और इस दिन शरीर भक्त भोलेनाथ की पूजा करते हैं और उन्हें प्रसन्न करते रहते हैं। आज सावन के पहले सोमवार को विधि विधान से भगवान शिव की पूजा की जाती है। आज ही नहीं बल्कि सावन के पूरे महीने में भगवान शिव की पूजा की जाती है। इतना ही नहीं इस दौरान लोग भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी रखते हैं। ऐसा माना जाता है कि सावन के महीने में भगवान शिव अपने भक्तों के बीच धरती पर निवास करते हैं। कहा जाता है कि सावन के महीने में महादेव शिव भक्तों की मनोकामना भी पूरी करते हैं. अब जबकि आज सावन का पहला सोमवार है तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि सावन के महीने में आप कौन सी गलतियां कर सकते हैं.

सावन में क्या न करें-


ऐसा कहा जाता है कि शिवलिंग को छूने से माता पार्वती नाराज हो जाती हैं इसलिए महिलाओं को शिवलिंग को नहीं छूना चाहिए। हां, लेकिन आप चाहें तो शिवलिंग की पूजा कर सकते हैं।

- कहा जाता है कि महिलाओं को अपने बालों को खुला नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है. शास्त्रों में यह भी लिखा है कि माता सीता की माता ने उन्हें विवाह के समय हमेशा अपने बाल बांधने के लिए कहा था। बंधे हुए बच्चे भी रिश्तों को बांधते हैं।

उनका कहना है कि भगवान शिव को हल्दी नहीं लगानी चाहिए। इसके अलावा शिव भगवान को पूजा में भांग, धतूरा, बेलपत्र, सफेद फूल, शहद, फल आदि चढ़ाएं।

- कहा जाता है कि सावन के महीने में शराब, मांस और मछली, तामसिक भोजन का सेवन करना नहीं भूलना चाहिए. साथ ही इस समय अदरक, मूली, बैगन, लहसुन, करी, गन्ने का रस, काली मिर्च और प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए।

- महिलाओं को सावन के महीने में मासिक धर्म के दौरान शिवलिंग की पूजा नहीं करनी चाहिए और व्रत रखने वाले लोगों को काले कपड़े नहीं पहनने चाहिए.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.