धन लाभ उपाय: पीले फूल का यह टोटका दुर्भाग्य और दरिद्रता को दूर कर सकता है।

Samachar Jagat | Thursday, 20 Apr 2023 02:13:05 PM
This totka of yellow flower can remove misfortune and poverty

धन लाभ उपाय: पूजा के अलावा किसी भी तरह के धार्मिक अनुष्ठान या शुभ कार्य में फूलों का महत्व होता है। क्या आप जानते हैं कि एक फूल ऐसा भी है जिसे भगवान विष्णु को चढ़ाने से मनोकामना पूरी होती है। भगवान विष्णु को यह प्रिय पुष्प अर्पित करने से जीवन में संकट दूर हो जाता है। यहां जिस फूल की बात की जा रही है वह गलगोटा फूल है।

धन लाभ उपाय: हिंदू शास्त्रों में फूल का विशेष महत्व है। पूजा करते समय अपने पसंदीदा फूल देवताओं को अर्पित करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है। पूजापाठ के अलावा किसी भी तरह का धार्मिक अनुष्ठान या शुभ कार्य हो तो उसमें फूलों का विशेष महत्व होता है। क्या आप जानते हैं कि एक फूल ऐसा भी है जिसे भगवान विष्णु को चढ़ाने से मनोकामना पूरी होती है। भगवान विष्णु को यह प्रिय पुष्प अर्पित करने से जीवन में संकट दूर हो जाता है। यहां जिस फूल की बात की जा रही है वह गलगोटा फूल है।

किसी भी पूजा की शुरुआत करनी हो तो सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है। भगवान गणेश को भी गलगोटा का पीला फूल प्रिय है। इस फूल को उनकी पूजा में अर्पित करने से गणपतिजी की कृपा प्राप्त होती है। भगवान गणपति को विघ्नहर्ता भी कहा जाता है क्योंकि वे अपने भक्तों के कष्टों को दूर करते हैं। इन्हें प्रसन्न करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है। इनकी पूजा करते समय हमेशा पीला फूल अर्पित करें।


यह फूल भगवान विष्णु को प्रिय है

गलगोटे के फूल भी भगवान विष्णु को प्रिय हैं। शत्रु मुखबिर कहते हैं कि यदि भगवान विष्णु को लक्ष्मीपति कह कर उनका आशीर्वाद प्राप्त कर लिया जाए तो जीवन से दुख और दरिद्रता दूर हो जाती है। उसमें भगवान विष्णु की पूजा करते हुए उन्हें पीले फूल अर्पित करने चाहिए। ऐसा करने से आर्थिक परेशानी दूर होती है। गलगोटा का फूल सौभाग्य का प्रतीक होता है।आप इसे घर में भी लगा सकते हैं।अगर आप फूल का पौधा लगाते हैं तो इसे घर की ईशान दिशा में रखें।

मुख्य द्वार पर पीले रंग का फूल लगाएं

घर में जब कोई शुभ कार्य किया जाता है तो घर के मुख्य द्वार पर तोरण लगाया जाता है। जब भी ऐसा करना हो तो घर के मुख्य दरवाजे के बाहर पीले फूलों का तोरण लगाना चाहिए इससे नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है। आप अपने घर को पीले फूलों से भी सजा सकते हैं। शास्त्रों के अनुसार इससे परिवार में एकता बनी रहती है।

(अस्वीकरण: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और ज्ञान पर आधारित है। SJ इसकी पुष्टि नहीं करता है।)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.