Toll Plaza Rules Change: हाईवे पर सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी! टोल टैक्स नियमों में बड़ा बदलाव

Samachar Jagat | Monday, 10 Jul 2023 09:38:53 AM
Toll Plaza Rules Change: Great news for Traveler on Highway! Big change in toll tax rules

टोल प्लाजा नियम: वाहन और टोल का रिश्ता बिल्कुल भोजन और सब्जी की तरह है जो दोनों एक साथ चलते हैं। आजकल अगर हम लॉन्ग ड्राइव पर जाते हैं तो हमें कहीं न कहीं टोल टैक्स देना पड़ता है। हाईवे पर गाड़ी चलाने वालों के लिए आज हमारे पास बड़ी खबर है।

अगर आप भी हाईवे पर सफर करते हैं और टोल टैक्स को लेकर परेशान हैं तो अब आपकी चिंता कम हो सकती है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने टोल टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान किया है, जिसका असर करोड़ों वाहन मालिकों पर पड़ेगा. केंद्रीय मंत्री ने बताया है कि साल 2024 से पहले भारत में 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे बनाए जाएंगे और साथ ही टोल टैक्स के लिए नए नियम जारी किए जाएंगे.

टेक्नोलॉजी में भी आएगा बदलाव ग्रीन एक्सप्रेस-वे बनने के बाद भारत सड़कों के मामले में अमेरिका के बराबर हो जाएगा। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने बताया कि टोल टैक्स वसूलने के नियम और तकनीक में भी बड़ा बदलाव होगा.

सरकार टोल टैक्स वसूली के लिए 2 तरीके बना सकती है


सरकार आने वाले दिनों में टोल वसूली के लिए 2 विकल्प देने की योजना बना रही है. इसमें पहला विकल्प कारों में 'जीपीएस' सिस्टम लगाना है। वहीं, दूसरा तरीका लेटेस्ट नंबर प्लेट से जुड़ा है. फिलहाल इसके लिए प्लानिंग चल रही है.

अभी सजा का कोई प्रावधान नहीं है

टोल टैक्स न चुकाने पर किसी भी तरह की सजा का प्रावधान नहीं है. इसके केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि आने वाले दिनों में टोल टैक्स वसूलने के लिए तकनीक के इस्तेमाल पर भी फोकस किया जाएगा.

पैसे सीधे खाते से कट जाएंगे

नितिन गडकरी ने आगे कहा है कि अभी तक टोल न देने पर सजा का प्रावधान नहीं है, लेकिन टोल को लेकर बिल लाने की तैयारी है. अब टोल टैक्स सीधे आपके बैंक खाते से कट जाएगा. इसके लिए अलग से कोई कार्रवाई नहीं की जायेगी. नितिन गडकरी ने बताया है कि अब नहीं देना होगा टोल टैक्स, सीधे आपके खाते से कट जाएगी रकम. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने कहा, '2019 में हमने नियम बनाया कि कारें कंपनी-फिटेड नंबर प्लेट के साथ आएंगी। यही कारण है कि पिछले चार वर्षों में जो वाहन आए हैं उनमें अलग-अलग नंबर प्लेट हैं

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.