भारत में एक कर्मचारी के शीर्ष 10 बुनियादी अधिकार

Samachar Jagat | Tuesday, 01 Aug 2023 10:34:38 AM
Top 10 basic Rights of an Employee in India

कर्मचारियों के सशक्तिकरण के लिए सरकार ने उन्हें कई अधिकार दिये हैं। लेकिन बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी हैं जिन्हें उन अधिकारों के बारे में जानकारी नहीं है. यहां हम ऐसे ही 10 अधिकारों के बारे में बता रहे हैं...

प्रत्येक कर्मचारी के कुछ अधिकार और कर्तव्य होते हैं। ये बुनियादी अधिकार कार्यस्थल को आरामदायक और कर्मचारी अनुकूल बनाने के उनके कर्तव्य के अनुरूप हैं। इन अधिकारों की मदद से कर्मचारियों को उम्र, लिंग, जाति, धर्म आदि के आधार पर भेदभाव से बचाया जाता है। इनका उद्देश्य कर्मचारियों के हितों की रक्षा करना है। वैसे तो कर्मचारियों से जुड़े कई नियम हैं, लेकिन सभी नियम हर कर्मचारी पर लागू नहीं होते हैं। वैसे 10 बुनियादी अधिकार हैं जो सभी कर्मचारियों के पास हैं। आज हम ऐसे ही 10 बुनियादी अधिकारों के बारे में जानेंगे।

छोड़ने का अधिकार
प्रत्येक कर्मचारी विशेषाधिकार प्राप्त अवकाश (पीएल), आकस्मिक अवकाश (सीएल), बीमार अवकाश (एसएल), महिला कर्मचारियों को मातृत्व अवकाश (एमएल) का हकदार है। इन छुट्टियों के लिए उनका वेतन नहीं काटा जाएगा.

समान काम के लिए समान वेतन का अधिकार
समान काम के लिए समान वेतन संवैधानिक अधिकार है। कोई भी नियोक्ता लिंग, जाति या उम्र के आधार पर भेदभाव नहीं कर सकता। समान कार्य, समान जिम्मेदारी निभाने वाले कर्मचारियों को भी समान वेतन पाने का अधिकार है।

उपहार
ग्रेच्युटी का हकदार वही कर्मचारी हैं जिन्होंने कम से कम पांच साल तक लगातार सेवा दी हो। अगर कर्मचारी को पांच साल बाद या रिटायरमेंट की अवधि पूरी होने के बाद कंपनी से मुक्त कर दिया जाता है तो उसे ग्रेच्युटी की रकम मिलती है. इससे कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा मिलती है और कोई भी नियोक्ता ग्रेच्युटी की रकम जब्त नहीं कर सकता।

भविष्य निधि
यह सभी वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए उपलब्ध एक सेवानिवृत्ति लाभ योजना है। कानून के तहत, नियोक्ता और कर्मचारी दोनों को मूल वेतन का 12% पीएफ के रूप में योगदान करना होता है। नियोक्ता को कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) का रखरखाव करना होता है।

बीमा का अधिकार
कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम, 1948 के तहत प्रत्येक कर्मचारी को नियोक्ता द्वारा बीमा कराने का अधिकार है। रोजगार के दौरान किसी भी प्रकार की चोट या गर्भपात की स्थिति में बीमा का लाभ दिया जाएगा।

मातृत्व लाभ
प्रत्येक महिला कर्मचारी 26 सप्ताह के मातृत्व अवकाश की हकदार है। इस छुट्टी के लिए वेतन नहीं काटा जाएगा. मातृत्व लाभ अधिनियम का उद्देश्य कार्यस्थल पर गर्भवती महिला कर्मचारियों के हितों की रक्षा करना है।

कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न के ख़िलाफ़ अधिकार
कार्यस्थल पर महिलाओं का यौन उत्पीड़न (रोकथाम) अधिनियम, 2013 सभी नियोक्ताओं के लिए महिला कर्मचारियों को कार्यस्थल पर किसी भी प्रकार के यौन उत्पीड़न से बचाना अनिवार्य बनाता है। सभी कार्यालयों, अस्पतालों, संस्थानों और अन्य प्रतिष्ठानों के लिए एक आंतरिक शिकायत समिति का गठन करना अनिवार्य है। यदि कोई महिला कर्मचारी कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न से संबंधित शिकायत करती है तो यह समिति उसकी जांच करती है।

काम के घंटे निश्चित किये
दुकान एवं प्रतिष्ठान अधिनियम के तहत एक दिन में अधिकतम 9 घंटे और एक सप्ताह में 48 घंटे तक काम किया जा सकता है. इस कानून के तहत प्रबंधकीय और गैर-प्रबंधकीय कर्मचारियों के बीच कोई भेदभाव नहीं है। इंस्पेक्टर को पूर्व सूचना देकर काम के घंटे एक सप्ताह में 54 घंटे तक बढ़ाए जा सकते हैं लेकिन ओवरटाइम एक वर्ष में 150 घंटे से अधिक नहीं होगा।

हड़ताल पर जाने का अधिकार
कर्मचारियों को बिना कोई सूचना दिए हड़ताल पर जाने का अधिकार है। यदि कर्मचारी एक सार्वजनिक उपयोगिता कर्मचारी है, तो उसे औद्योगिक विवाद अधिनियम 1947 में उल्लिखित प्रतिबंधों का पालन करना होगा। इस अधिनियम की धारा 22(1) के अनुसार, एक सार्वजनिक उपयोगिता कर्मचारी को ऐसे काम पर जाने से पहले छह सप्ताह का नोटिस देना आवश्यक है। हड़ताल।

लिखित रोजगार अनुबंध
आमतौर पर अधिकांश श्रम कानून निजी संगठनों में लागू नहीं होते हैं। वे रोजगार अनुबंध में उल्लिखित उन्हीं नियमों और शर्तों द्वारा शासित होते हैं। यदि कोई लिखित अनुबंध नहीं है, तो नियोक्ता और कर्मचारी के बीच विवाद हो सकता है। इस मामले में, एक रोजगार अनुबंध दोनों पक्षों के बीच उनकी भूमिकाओं, जिम्मेदारियों और देनदारियों के संबंध में स्पष्टता लाता है। इसलिए, प्रत्येक कर्मचारी को काम शुरू करने से पहले एक लिखित अनुबंध प्रदान करने का अधिकार दिया गया है।

 

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.