ट्रैफिक चालान रद्द : नया आदेश! यूपी सरकार ने पांच साल के लिए सभी ट्रैफिक चालान रद्द किए, विवरण यहां देखें

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jun 2023 06:46:02 AM
Traffic Challan Cancelled: New Order! UP government cancels all traffic challans for five years, Details here

योगी सरकार ने 2017-2021 के बीच रद्द किए ट्रैफिक चालान: योगी सरकार ने प्रदेश के निजी और व्यावसायिक वाहन मालिकों को बड़ा तोहफा दिया है.

 

योगी सरकार ने लंबे समय से चालान नहीं भरने वाले वाहन मालिकों को रियायत देते हुए यूपी में वाहन मालिकों का चालान रद्द कर दिया है. सीएम योगी के इस फैसले से प्रदेश के लाखों वाहन मालिकों ने राहत की सांस ली है.

यह उन वाहन चालकों के लिए अच्छी खबर है, जिनका अलग-अलग यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर चालान काटा गया। ऐसे में उत्तर प्रदेश में एक जनवरी 2017 से 31 दिसंबर 2021 के बीच के सभी चालान काटे गए हैं। उनके सभी चालान कैंसिल कर दिए गए हैं। साथ ही जो विभिन्न न्यायालयों में लंबित है। यह सभी वाहनों पर लागू होता है।

यह व्यवस्था 2 जून 2023 तक लागू की गई

परिवहन आयुक्त चंद्र भूषण सिंह ने उपसमिति के प्रकरणों की सूची न्यायालय में प्राप्त कर इन चालानों को पोर्टल से हटाने के निर्देश सभी संभागीय परिवहन अधिकारियों को दिये हैं. यूपी सरकार के इस कदम से बाकी लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

शासन द्वारा इस संबंध में सभी संभागीय परिवहन कार्यालयों को निर्देश भेज दिए गए हैं। आदेश में कहा गया है कि न्यायालय में लंबित चालानों की सूची मिलने के बाद उसे ई-चालान पोर्टल से हटा दिया जाए. आदेश के अनुसार एक जनवरी 2017 से 31 दिसंबर 2021 की अवधि के दौरान काटे गए चालान निरस्त किए जा रहे हैं।


परिवहन आयुक्त ने कहा कि उत्तर प्रदेश अध्यादेश संख्या 2 जून 2023 के माध्यम से यह व्यवस्था लागू की गई है कि पुराने लंबित चालानों को निरस्त किया जाए. मालूम हो कि नोएडा में किसान इस तरह से चालान रद्द करने की मांग को लेकर धरना दे रहे थे. इसके साथ ही पूरे उत्तर प्रदेश में करोड़ों लोगों के चालान माफ करने का रास्ता साफ हो गया है.

घबराने की जरूरत नहीं है

वहीं, इस अवधि के बाद वाहन चालकों को घबराने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ऑनलाइन ट्रैफिक चालान भर सकते हैं। आप यूपी ट्रैफिक पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ गाड़ी का नंबर पता होना चाहिए। खास बात यह है कि आप यहीं से गलत चालान की शिकायत भी कर सकते हैं। हालांकि, वाहन का चालान कटने पर मोबाइल नंबर पर भी मैसेज भेजा जाता है। योगी सरकार ने वाहन मालिकों को दिया बड़ा तोहफा, रद्द किए पांच साल के ट्रैफिक चालान

 

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.