Travel Tips : बारिश में आप भी बना रहे हैं हिमाचल या उत्तराखंड घूमने का प्लान तो इन चीजों का जरूर रखें ध्यान

Samachar Jagat | Monday, 01 Jul 2024 01:42:00 PM
Travel Tips: If you are also planning to visit Himachal or Uttarakhand in the rain, then keep these things in mind

क्या आप मानसून के दौरान हिमाचल प्रदेश या उत्तराखंड घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आपको इन पहाड़ी राज्यों को घूमने से पहले कुछ बातो का ध्यान रखना जरूरी है। हरे-भरे जंगल, झरने और ठंडा मौसम जो मन को मोह लेता है। हालाँकि, बारिश के दिनों में यहाँ यात्रा करना थोड़ा चुनौतीपूर्ण और जोखिम भरा हो सकता है। भूस्खलन, बाढ़ और सड़क बंद होना आम घटनाएँ हैं। इसलिए आपको इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए और उसी के बाद ट्रिप पर निकलना चाहिए। 

मौसम की जानकारी से अपडेट रहें
हर सुबह मौसम का पूर्वानुमान देखना अपनी आदत बना लें। आप टीवी, मोबाइल ऐप या रेडियो पर मौसम के अपडेट पा सकते हैं। अगर भारी बारिश या तूफ़ान की चेतावनी है, तो बाहर ना निकलें। ऐसी परिस्थितियों में इन जगहों पर यात्रा करना जोखिम भरा हो सकता है।

pc: HerZindagi

उपयुक्त कपड़े पैक करें
बारिश के मौसम में सही कपड़े पहनना बहुत ज़रूरी है। खुद को भीगने से बचाने के लिए वाटरप्रूफ जैकेट या रेनकोट साथ रखें। रबर के जूते या बूट आपके पैरों के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि वे आपको कीचड़ वाली परिस्थितियों में भी आराम से चलने की अनुमति देते हैं। 

सुरक्षित जगहों पर रहें
पहाड़ों की यात्रा करते समय, ऐसी जगह पर ठहरें जहाँ आप सुरक्षित रहें। नदियों के पास या पहाड़ियों के तल पर रहने से बचें, क्योंकि ये जगहें खतरनाक हो सकती हैं। भारी बारिश से नदियों में बाढ़ आ सकती है या पहाड़ियों से चट्टानें गिर सकती हैं। 

pc: Holidify

स्थानीय सलाह का पालन करें
स्थानीय लोगों से बात करें और उनकी सलाह सुनें। क्योकिं वे सालों से वहां रह रहे हैं और अपने इलाके को अच्छे से जानते हैं। उनसे  पूछें कि घूमने के लिए कौन-सी सुरक्षित जगहें हैं, कहाँ नहीं जाना चाहिए और किन खतरों से सावधान रहना चाहिए। 

अपना फ़ोन चार्ज करके रखें
अपना फ़ोन हमेशा चार्ज करके रखें। आपातकालीन स्थिति में आपको इसकी ज़रूरत पड़ सकती है। रात को सोने से पहले अपना फ़ोन चार्ज करके रखें और अगर आपके फ़ोन की बैटरी कम है तो दिन में चार्जर साथ रखें।

PC: अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.