Travel Tips: मानसून में जा रहे हैं केरल, तो इन चीजों को ट्राई करना ना भूलें

Samachar Jagat | Tuesday, 02 Jul 2024 11:47:17 AM
Travel Tips: If you are going to Kerala in monsoon, do not forget to try these things

pc: tv9hindi

भारत के ज़्यादातर राज्यों में मानसून का मौसम आ चुका है, जो गर्मी से राहत लेकर आया है। यह सुहाना मौसम अक्सर लोगों को यात्रा की योजना बनाने के लिए प्रेरित करता है, क्योंकि चिलचिलाती धूप का डर कम होता है, जिससे यात्रा का अनुभव और भी मज़ेदार हो जाता है। मानसून का मौसम भारत भर में कई खूबसूरत जगहों की खूबसूरती को और भी बढ़ा देता है। इस दौरान देश के कई हिस्सों में हरियाली और भी ज़्यादा जीवंत हो जाती है, जिससे प्राकृतिक सुंदरता दोगुनी हो जाती है।

जुलाई एक ऐसा महीना है, जहाँ शुरुआत में भारी बारिश नहीं होती, लेकिन मौसम सुहाना रहता है। भीषण गर्मी और धूप से यह राहत कई लोगों को यात्रा की योजना बनाने के लिए प्रेरित करती है। हालाँकि जुलाई में बहुत ज़्यादा छुट्टियाँ नहीं हैं, लेकिन आप वीकेंड पर केरल की कुछ खूबसूरत जगहों पर जा सकते हैं। इन जगहों की प्राकृतिक सुंदरता आपको पहली नज़र में ही मोहित कर लेगी। मानसून के मौसम में केरल में कुछ ऐसी जगहें हैं, जहाँ आपको ज़रूर जाना चाहिए।

pc: Times of India
 

मुन्नार की सैर करें

अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं, तो मुन्नार ज़रूर जाएँ। इस हिल स्टेशन की खूबसूरती आपको हमेशा के लिए यहाँ रहने पर मजबूर कर देगी। मुन्नार में एक इको पॉइंट भी है जहाँ आप कई तरह की खेल गतिविधियों में भाग ले सकते हैं।

वर्कला

वर्कला केरल का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जो अपने विशाल समुद्र तटों और समुद्र के शानदार नज़ारों के लिए जाना जाता है। मानसून के दौरान, आसपास की पहाड़ियों की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। अगर आप केरल घूमने की योजना बना रहे हैं, तो वर्कला ज़रूर जाएँ।

केरल के भव्य त्यौहार

केरल में त्यौहार भव्य उत्सव होते हैं जो स्थानीय लोगों के साधारण जीवन में जीवंतता, सुंदरता और खुशी लाते हैं। ये त्यौहार ज़्यादातर दूरदराज के इलाकों में मनाए जाते हैं, और स्थानीय रीति-रिवाजों और परंपराओं के आधार पर इनकी तारीखें अलग-अलग हो सकती हैं। अगर आप किसी त्यौहार के दौरान केरल जाते हैं, तो इन समारोहों में भाग लेने का मौका न चूकें।

pc: WanderOn

केरल का व्यंजन

सध्या केरल का एक स्वादिष्ट पारंपरिक भोजन है, जिसे केले के पत्ते पर 16 से 60 तक के कई तरह के व्यंजनों के साथ परोसा जाता है। इस पाक अनुभव का पूरा मज़ा लेने के लिए, अपने टूर ऑपरेटर से संपर्क करें या सीधे किसी स्थानीय रेस्तराँ से संपर्क करें।

हाउसबोट की सवारी का आनंद लें

केरल में, आप हाउसबोट पर शांत बैकवाटर का आनंद ले सकते हैं। अपने क्रूज के बारे में जानकारी और प्री-बुकिंग के लिए, संबंधित DTPC या अधिकृत हाउसबोट संचालकों से संपर्क करें।

इस मानसून में, केरल की प्राकृतिक सुंदरता, संस्कृति और पाककला के आनंद में डूब जाएँ और अविस्मरणीय यादें बनाएँ।

PC: अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.