Travel Tips: बारिश में बेहद ही खूबसूरत नजर आती है राजस्थान की ये जगहें, बना लें घूमने का प्लान

Samachar Jagat | Wednesday, 03 Jul 2024 01:02:31 PM
Travel Tips: These places of Rajasthan look very beautiful in the rain, make a plan to visit

pc: Manek Manor Hotel

राजस्थान न केवल अपनी समृद्ध संस्कृति के लिए बल्कि अपने ऐतिहासिक स्मारकों के लिए भी प्रसिद्ध है जो दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। राज्य में यूनेस्को द्वारा सूचीबद्ध और भारत सरकार द्वारा संरक्षित कई विरासत स्थल हैं। इनमें से कुछ स्मारक भारत के सबसे खूबसूरत विरासत स्थलों में से हैं। हालाँकि राजस्थान आम तौर पर एक गर्म क्षेत्र है, लेकिन मानसून के मौसम में इसकी प्राकृतिक सुंदरता और भी बढ़ जाती है। अपने शाही वैभव और संस्कृति के लिए प्रसिद्ध, राजस्थान के कुछ स्थान बारिश के मौसम में और भी खूबसूरत और आकर्षक हो जाते हैं।

राजस्थान के उदयपुर, जोधपुर, जयपुर और जैसलमेर शहरों में भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह के पर्यटक आते हैं। आगंतुक शाही आतिथ्य का आनंद लेने और इन शहरों की सांस्कृतिक विरासत को देखने आते हैं। यहाँ राजस्थान के कुछ सबसे लोकप्रिय मानसून पर्यटन स्थल हैं।

चित्तौड़गढ़ किला
चित्तौड़गढ़ में स्थित यह किला मानसून के मौसम में हरियाली से भर जाता है। कभी सत्ता का केंद्र रहा यह किला मौर्य वंश द्वारा बनाया गया माना जाता है, हालाँकि इसके निर्माण के बारे में कई परस्पर विरोधी विवरण हैं। किले को देखने के साह साथ आप पास के भैंसरगढ़ वन्यजीव अभयारण्य की यात्रा भी कर सकते हैं। यह किला राजस्थान के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक है। किले के भीतर स्थित गौमुख कुंड बारिश के दौरान और भी आकर्षक हो जाता है। यह एक धार्मिक स्थल भी है, जहाँ एक शिव लिंग स्थापित है। यह क्षेत्र साल भर पानी से भरा रहता है, और हरियाली इसकी प्राकृतिक सुंदरता को और बढ़ा देती है।

pc: india.com

माउंट आबू
राजस्थान के हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में जाना जाने वाला माउंट आबू ज़रूर जाना चाहिए। मानसून के दौरान, यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं लगती। बारिश के दौरान माउंट आबू की खूबसूरती खास तौर पर मनमोहक होती है। झील का पानी और आसपास का वातावरण किसी को भी मंत्रमुग्ध कर देगा। आप यहाँ दिलवाड़ा जैन मंदिर, रॉक व्यू पॉइंट और अन्य आकर्षण देख सकते हैं।

बूंदी
प्राकृतिक सुंदरता से घिरा बूंदी मानसून के दौरान एक पसंदीदा यात्रा स्थल बन जाता है। अगर आप हल्की बारिश के बीच आश्चर्यजनक जगहों को देखना चाहते हैं, तो बूंदी सबसे अच्छी जगह है। बूंदी पैलेस के अलावा, आप तारागढ़ किला भी जा सकते हैं।

pc: Pinterest

पुष्कर
राजस्थान का पुष्कर अपनी झीलों के लिए मशहूर है और मानसून के दौरान ये झीलें यात्रा को और भी यादगार बना देती हैं। रिमझिम बारिश के बीच प्राकृतिक सुंदरता का नज़ारा कुछ और ही होता है। आप यहाँ ऊँट की सवारी का मज़ा ले सकते हैं। बारिश के मौसम में पुष्कर की सैर आपको जन्नत में होने का एहसास करा सकती है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.